पीरियड्स में रखेंगे इन 4 चीजों की सफाई , नहीं होगा इंफैक्शन

punjabkesari.in Thursday, Mar 15, 2018 - 06:03 PM (IST)

पीरियड्स के दौरान सफाई का ध्यान : महिलाओं को पीरियड्स आना एक नैचुरल प्रॉसेस है, जोकि हर माह होता है। इस दौरान महिलाओं में हार्मोन्स बदलाव होने के कारण उन्हें तनाव, कमजोरी, बदन दर्द, कमर दर्द, चिढ़चिढ़ापन और मूड स्विंग्स जैसी प्रॉब्लम होती रहती हैं। मगर पीरियड्स के दौरान होने वाले इन लक्षणों के कारण महिलाएं अपने प्राइवेट पार्ट की साफ-सफाई पर ध्यान ही नहीं दे पातीं, जिससे आगे चलकर उन्हें कई गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। इसलिए आप भी पीरियड्स के दौरान पैड्स बदलने से लेकर अपने प्राइवेट अंगो की साफ-सफाई पर खास ध्यान जरूर दें। आइए जानते है पीरियड्स के दौरान आपको किन बातों का खास-ख्याल रखना चाहिए।

1. कपड़े का इस्तेमाल
आज भी न सिर्फ गांव में, बल्कि शहर में भी कुछ महिलाएं पीरियड्स के दिनों कपड़े का इस्तेमाल करती हैं, जोकि गलत है। कपड़े का इस्तेमाल महिलाओं की सेहत और हाइजीन दोनों ही तरह से हानिकारक है। इस दौरान पैड्स की बजाए कपड़े का इस्तेमाल वजाइनल इंफैक्शन और रैशेज का कारण बन सकता है। इसलिए पीरियड्स के दौरान हमेशा पैड्स का इस्तेमाल करें।

2. कितनी बार बदलें पैड
पीरियड्स के दौरान दिन में कम से कम 4 बार पैड जरूर बदलना चाहिए। अगर आपको ब्लड फ्लो ज्यादा हो रहा है तो आप पांच भी पैड बदल सकते है। पीरियड्स साइकल के दौरान 3-4 घंटे में पैड बदलते रहे। इसके अलावा पैड बदलने के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोना न भूलेें।
 

3. सैनिटरी नैपकिन का चुनाव
अपने पीरियडस् के हिसाब से सही सैनिटरी नैपकिन चुनें। ज्यादातर पीरियड्स के शुरूआती दिनों में तेज फ्लो होता है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो लॉन्ग व एक्सट्रा एब्ज़ॉर्पशन वाले नैपकिन का इस्तेमाल करें क्योंकि पीरियड्स के दौरान निकलने वाला खून दूषित होता है, जिससे आपको स्किन रैशेज और यूरिनरी ट्रैक्ट इंफैक्शन की समस्या हो सकती हैं। इसके अलावा ब्लीडिंग हल्की है तो सामान्य नैपकिन यूज करें। इसके अलावा इस बात पर भी ध्यान दें कि सैनिटरी नैपकिन अच्छी कंपनी और क्वालिटी का हो इसलिए अपनी जरूरत के हिसाब से पैड बदल लें।


4. एक ही चीज का इस्तेमाल
पीरियड्स के समय महिलाओं को ज्यादा ब्लीडिंग होती है, जिससे कई बार कपड़ों पर दाग-धब्बे लग जाते है। इससे बचने के लिए महिलाएं एक से अधिक पैड्स, सैनेटरी नैपकिन और टैम्पॉन का इस्तेमाल करती है, जोकि सेहत के लिए हानिकारक है। इसलिए पीरियड्स के दौरान एक समय में एक ही चीज का इस्तेमाल ‌करें।

Punjab Kesari