बच्चे का नामकरण करने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

punjabkesari.in Friday, Dec 28, 2018 - 06:52 PM (IST)

जब घर में छोटा बच्चा आता है तो सदस्य उसका नाम रखते समय कई बातों पर विचार करते हैं। हर किसी का इच्छा होती है कि बच्चे का नाम यूनिक हो। यह सबसे अहम और मुश्किल काम होता है क्योंकि जो नाम एक बार रख दिया जाता है सारी उम्र बच्चा उसी से जाना जाता है। यह बात भी बिल्कुल सही है कि नाम का असर बच्चे के व्यक्तित्व से भी झलकता है। आपके घर भी नन्हा-मुन्ना आने वाला है और उसका नाम रखने की सोच रहे हैं तो इससे पहले कुछ खास बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। 

 

किसी जगह के नाम से न रखें नाम

बच्चे का नाम रखते समय इस बात का ध्यान रखें कि किसी जगह, शहर या देश के नाम पर उसका नाम न रखें। इससे बड़े होने पर बच्चे का दूसरों के सामने मजाक बन सकता है। 

 

बोलने में आसान हो नाम

बच्चे का नाम ऐसा होना चाहिए जिसे बुजुर्ग भी आसान से ले सकें। कोशिश करें कि संस्कृत शुद्ध मुश्किल शब्द जैसे कुलश्रेष्‍ठ, याज्ञवल्‍क्‍य आदि के आसान पर्यायवाची शब्द चुन कर नाम रखें ताकि नाम का उच्चारण करने में कोई परेशानी न आए। 

नाम का अर्थ होना जरूरी

हर शब्द का अच्छा या बुरा कोई न कोई मतलब तो जरूर होता है। नामकरण करने वाले हैं तो इस बात ध्यान सबसे पहले रखें कि नाम का अर्थ क्या है। इस बात का असर उसके व्यक्तित्व पर भी पड़ता है अगर नाम का मतलब गलत होना तो बच्चे के स्वभाव पर भी इसका प्रभाव पड़ने लगेगा। 

 

देवी-देवताओं के नाम से न रखें नाम 

बच्चे का नाम रखते समय इस बात का ध्यान रखें कि किसी देवी-देवता के नाम से उसका नाम न रखें। इस तरह के शब्दों से लोगों का आस्था जुड़ी होती है। 

फेमस लोगों के नाम पर नाम रखना

कुछ लोगों का मानना है कि फेमस लोगों के नाम पर बच्चे का नाम रखेंगे तो वह भी आगे चलकर उसी तरह का बनेगा। सच यह है कि प्रसिद्धी पाने के लिए मेहनत करनी पड़ती है। नाम से इसका प्रभाव नहीं पड़ता। 

 

Content Writer

Priya verma