एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार के लिए ये हाेगा केट मिडलटन और मेघन मार्कल का Dress Code

punjabkesari.in Monday, Sep 19, 2022 - 12:38 PM (IST)

मीडिया से लेकर तमाम विशेषज्ञों तक की चर्चा का केंद्र इस समय  महारानी एलिजाबेथ द्वितीय एवं उनका राजघराना है। कुछ ही देर में महारानी का अंत्येष्टि कार्यक्रम हाेने जा रहा है, जिसमें शाही परिवार के सदस्यों और वैश्विक नेताओं के साथ ही लाखों की संख्या में लोगों के जुटने की संभावना है। ऐसे में शाही परिवार के लिए ड्रेस कोड तैयार किया गया है।


परंपरा के अनुसार अंत्येष्टि कार्यक्रम में शाही परिवार काले कपड़े पहनेगा।वेल्स की राजकुमारी केट मिडलटन और डचेस ऑफ ससेक्स मेघन मार्कल महारानी एलिजाबेथ इस दौरान काले रंग की पर्दे वाली स्पेशल ड्रेस में नजर आएंगी। शाही परिवार के किसी भी सदस्‍य की मौत होने पर काले कपड़े पहनने का रिवाज है। 


शाही परिवार के लोग केवल अंतिम संस्कार के दौरान काला कपड़ा पहनते हैं। इसके अलावा उन्हें काला कपड़ा पहनने से परहेज करना होता है। बताया जाता है कि महारानी समेत शाही परिवार के सभी सदस्‍य हमेशा अपने साथ  एक जोड़ी काले कपड़े साथ में रखते हैं। ताकि अगर किसी रॉयल फैमिली मेंबर की मृत्यु हो जाए तो उनके पास उपयुक्त कपड़े हों।

ये नियम 1952 के बाद लागू किया गया जब महारानी केन्या के दौर पर थीं और उनके पिता की मृत्यु हो गई। उन्हें दौरे के बीच में ही लौटना पड़ा और तब तक प्लेन में इतज़ार करना पड़ा जब तक उनके लिए काले आउटफिट का इंतज़ाम नहीं हो गया।


विंडसर कैसल के बाहर महारानी को श्रद्धांजलि देने आए लोगों की भीड़ का अभिवादन करने के दौरान भी ब्रिटेन के राजकुमार विलियम और उनकी पत्नी केट को राजकुमार हैरी और उनकी पत्नी मेगन काले कपड़ों में ही नजर आए थे। 
 

Content Writer

vasudha