मोटापे को कंट्रोल में करें कसूरी मेथी, और भी कई फायदे

punjabkesari.in Thursday, Feb 16, 2017 - 04:06 PM (IST)

सेहतः मेथी सर्दीयों में इस्तेमाल की जाने वाली सब्जी है। इसका स्वाद थोड़ा कड़वा होता है लेकिन यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। सर्दीयों में इसके पत्तों को सूखा कर रख लिया जाता है और फिर इसे किसी भी मौसम में खाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इस सूखी हुई मेथी को कसूरी मेथी भी कहा जाता है। सब्जियों और परांठों में इसके इस्तेमाल से खाने का जायका और भी बढ़ जाता है। आइए जानें इससे मिलने वाले सेहत संबंधी फायदो के बारे में

वजन और डायबिटीज
मेथी दानों के सेवन से मोटापा कम किया जा सकता है और यह डायबिटीज कंट्रोल करने में भी मददगार है। रोजाना रात को 1 चम्मच मेथी दानों को 1 गिलास पानी में भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट उस पानी को छानकर पीने से डायबीटीज के रोग से राहत मिलती है। 

स्तनपान में फायदेमंद
कसूरी मेथी स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें एक ऐसा कंपाउड पाया जाता है, जिससे ब्रैस्ट मिल्क को बढ़ने में मदद मिलती है।

- एनीमिया और मेनोपॉज 
एनीमिया यानि खून की कमी होना, औरतों में खून की कमी होने पर मेनोपॉज की समस्या हो सकती है। इसमें उम्र से पहले ही औरतों को मासिक-धर्म की परेशानी का सामना करना पड़ता है। कसूरी मेथी के प्रयोग से मेनोपॉज के दौरान होने वाले हॉर्मोनल बदलाव को सही रखा जा सकता है। 

इन्फैक्शन से बचाव
कसूरी मेथी के इस्तेमाल से पेट की गैस और दिल से जुड़ी समस्याएं ठीक रहती हैं। शरीर पर होने वाली किसी भी तरह की एलर्जी से भी राहत मिलती है।

.
 

Punjab Kesari