कश्मीर की पहली महिला कमर्शियल पायलट ने ऐसे पूरे किए अपने सपने

punjabkesari.in Thursday, Aug 30, 2018 - 01:53 PM (IST)

श्रीनगर के डाउनटाउन की रहने वाली इरन हबीब शहर की पहली महिला कमर्शियल पायलट बनने जा रही है। उनकी इस उपलब्धी ने घाटी की युवतियों के लिए मिसाल कायम की है। इरम को अपनी ट्रेनिंग पूरी करने के बाद देश की दो बड़ी एयरलाइन कंपनियों इंडिगो और गो एयर की तरफ से नौकरी का ऑफिर भी मिल गया है। 


इरम के माता-पिता चाहते थे कि वह कोई सरकारी नौकरी करें लेकिन उसने शुरू से ही उड़ान भरने का सपना देखा। पायलट बनकर वह आसमान में उड़ान भरना चाहती थी। इसके लिए 6 साल तक वह माता-पिता को मनाती रही कि वह कोई नौकरी नही करना चाहती और अंत में उनके पेरेट्स को बेटी के सपने के बारे में सोचना पड़ा। अब मां-बाप उन पर गर्व महसूस कर रहे हैं क्योंकि इरम हबीब अब कश्मीर की पहली ऐसी महिला बनने जा रही है जो विमान उड़ाएगी। 


शेर-ए-कश्मीर यूनिवर्सिटी ऑफ  एग्रीकल्चरल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी से फॉरेस्टेरी में मास्टर डिग्री हासिल करने के बाद इरम आगे की पढ़ाई शुरू की। डेढ़ साल तक पीएचडी करने के बाद अपनी पढ़ाई को अधूरा छोड़कर अमेरिका चली गई। अपने सपने को सच करने के लिए मियामी से फ्लाइंग की ट्रेनिंग ले कर साल 2016 में उन्होंने कमर्शियल पायलट का लाइसेंस हासिल करने के लिए भारत लौटी। उनके पास 260 घंटों का फ्लाइंग अनुभव है। इसके अलावा उन्होने बहरीन और दुबई से आइरबुस-320 की भी ट्रेनिंग हासिल की है। इरम अपने सपने को पूरा करने के साथ कश्मीर की युवतियों के लिए नई प्रेरणा बन कर भी ऊभर रही है। 

 

Content Writer

Priya verma