करवा चौथ पर पति-पत्नी कर लें इन 7 में से कोई 1 काम, रिश्ते में कभी नहीं आएगी दरार

punjabkesari.in Friday, Oct 22, 2021 - 05:09 PM (IST)

करवा चौथ पर्व हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाता है। सुहागन महिलाएं सदा सौभाग्यवती आशीर्वाद तो कुंवारी लड़कियां मनपसंद जीवनसाथी पाने के लिए यह व्रत रखती हैं। ज्योतिष शास्त्र में भी इस व्रत का बहुत महत्व है। चूंकि यह पर्व माता पार्वती और भगवान गणेश जी से भी जुड़ा है इसलिए ऐसा माना जाता है कि इस दिन किए कुछ काम पति-पत्नी के रिश्ते को मजबूत बना सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं करवा चौथ से जुड़े छोटे-छोटे टिप्स जो बढ़ाएंगे पति-पत्नी में प्यार

भगवान शिव-माता पार्वती की पूजा करें

पति-पत्नी करवा चौथ की सुबह शिवलिंग पर बिल्वपत्र और देवी पार्वती को लाल फूल चढ़ाएं। साथ ही शिव-पार्वती का गठबंधन भी करें। इससे  वैवाहिक जीवन में आ रही परेशानियां कम होती है।

PunjabKesari

सरगी खाते वक्त इस दिशा में हो मुंह

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सरगी खाते समय महिला का मुंह दक्षिण -पूर्व दिशा में होना चाहिए। वास्तु के अनुसार, पूर्व दिशा को सूर्य ग्रह की दिशा माना जाता है और दक्षिण दिशा के स्वामी यमराज है। ऐसे में इस तरह मुंह करके सरगी खाने से घर में खुशहाली आती है।

एक साथ बिताएं समय

मान्यता है कि पति-पत्नी को करवा चौथ व्रत की कथा एक साथ सुननी चाहिए, फिर चाहे पति ने व्रत ना भी रखा हो। इसके अलावा कथा सुनने के बाद एक-साथ समय बिताना पति-पत्नी के लिए अच्छा होता है।

ऐसे दें चंद्रमा को अर्घ्य

चंद्रमा को अर्घ्य देते समय महिलाओं का मुंह उत्तर-पश्चिम में होना चाहिए। मान्यता है कि इससे घर-परिवार पर मंडरा रहे संकटों का नाश होता है।

PunjabKesari

कैसा हो बेडरूम?

बेड पर दो अलग-अलग गद्दे की बजाए एक बड़ा सिंगल गद्दा रखें। साथ ही इस दिन फटी व गंदी चादर न बिछाएं।

फूलों से सजाएं कमरा

वास्तु के अनुसार, इस दिन पति-पत्नी को अपना कमरा खुशबूदार फूलों से सजाना चाहिए। साथ ही कमरे की साफ-सफाई करना ना भूलें।

पत्नी को गिफ्ट करें परफ्यूम

पति अपनी पत्नी को सुगंधित चीज जैसे कोई इत्र या परफ्यूम गिफ्ट दें। दरअसल, ये चीजें शुक्र से संबंधित हैं जिससे शादीशुदा जिंदगी में खुशहाली आती है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static