करीना ने शादी में पहना था अपनी ही सास का लहंगा, जानिए पटौदी निकाह प्रथा

punjabkesari.in Thursday, Oct 03, 2019 - 01:55 PM (IST)

बॉलीवुड अदाकारा करीना कपूर खान 2012 में पटौदी के नवाब और अभिनेता 'सैफ अली खान' के साथ विवाह के बंधन में बंधी थी।उन्होंने खानदानी जोड़े में ही विवाह किया था। बतादें की उनके जोड़े को पकड़ने के लिए पीछे से 2 लोग उनकी मदद में लगे हुए थे। खास बात यह है कि यह खूबसूरत और पारंपरिक शादी का जोड़ा भोपाल की पटौदी खानदान की बहुएं ही पहना करती है।इसे पटौदी निकाह प्रथा माना जाता है। 'करीना कपूर खान' से लेकर 'शर्मीला टैगोर' की परसास तक ने यह लाजवाब जोड़ा पहना था। चलिए आपको इस जोड़े की एक झलक दिखातें है।  

 

डिजाइनर 'रितु कुमार' ने अपने इंस्टाग्राम पर करीना कपूर और उनकी सास के एक ही जोड़े पहने हुए फोटो शेयर की है। उन्होंने ही इस बात का खुलासा किया है कि यह जोड़ा बहुत ही मेहनत से बनाया गया है। इसकी ओढ़नी को ही बनाने में छह महीने लग गए थे।  

रितु कहते है कि अपने बड़े दिन के लिए, करीना कपूर खान ने एक पारंपरिक शरारा स्टाइल लहंगा पहना था, टिशू रस्ट-ऑरेंज कलर का यह लहंगा पर सोने की कारीगरी की गई थी। जिसके बॉर्डर पर ग्रीन ब्रोकेड वर्क किया हुआ है और साथ में जरदोजी और गोटा काम भी शामिल है। कुर्ता, एक मैचिंग दुपट्टा सोने में भारी रूप से उभरा हुआ था जिसे रितु ने दोबारा सजाया था। बतादें की उनका जोड़ा इतना भारी था कि उनके जोड़े को पकड़ने के लिए पीछे से 2 लोग उनकी मदद में लगे हुए थे। 

शर्मीला टैगोर ने यही जोड़ा अपने निकाह 1962 में भी पहना था। आज भी वो लिबास वैसा ही जैसा उस वक़्त था। कलर की बात करें तो यह न लाल है और न ऑरेंज बल्कि यह मध्यम रस्ट कलर की तरह है। 

करीना ने वहीं खुलासा किया कि यह जोड़ा मूल रूप से उनकी सास शर्मीला टैगोर की सास यानी 'भोपाल की बेगम' 'साजिदा सुल्तान' का था। 

अगर करीना की ज्वेलरी की बात करें तो उन्होंने 'पासा' मांगटीका और 'चोकर' हार पहना था। 

Content Writer

shipra rana