Babita Kapoor Birthday: कपूर खानदान की बड़ी बहू ने भी झेल हैं कई दुख, बेटियों के लिए सबसे बगावत की

punjabkesari.in Wednesday, Apr 20, 2022 - 03:51 PM (IST)

गोरा रंग ,खूबसूरत आंखें, तीखे नयन-नक्श, ढेरों हिट फिल्में और सपनों के राजकुमार रणधीर कपूर से शादी करने वाली बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस रह चुकी कपूर खानदान की बड़ी बहू बबीता कपूर का आज बर्थडे हैं। बबीता जो 70 के दशक की फैशन आइकन रही हैं लेकिन कपूर खानदान की बहू बनने के लिए उन्होंने अपने टॉप पर पहुंचे करियर को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया लेकिन जब बात बबीता की बेटियों यानि करिश्मा और करीना की आई तो मां ने पति ही नहीं पूरे कपूर खानदान से बगावत की और इस परंपरा को तोड़ दिया जिसमें कपूर खानदान की बहू-बेटियां फिल्मों में काम नहीं करती लेकिन ये सब इतना आसान नहीं था इसके लिए बबीता ने बहुत लंबे समय तक मुश्किल वक्त का सामना भी किया तो चलिए उनके जन्मदिन के मौके पर आज उनके जीवन के बारे में ही कुछ जानकारी आपके साथ साझा करते हैं। 

पाकिस्तान से भारत आया था ये सिंधी परिवार 

बेहद खूबसुरत एक्ट्रेस बबीता का जन्म 20 अप्रैल, 1948 में पाकिस्तान के कराची में एक सिंधी परिवार में हुआ। भारत-पाकिस्तान बंटवारे के समय उनका परिवार भारत आकर बस गया। बबीता हमेशा से ही बॉलीवुड में अपना करियर बनाना चाहती थीं और 18 साल की उम्र में ही उन्हें ये मौका भी मिला। सन 1966 में बबीता ने फिल्म दस लाख से बॉलीवुड डेब्यू किया। लेकिन यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास हिट नहीं हुई। लेकिन अपनी खूबसूरती से उन्होंने सबका दिल जीत लिया। फिर एक्ट्रेस ने 1967 में सुपर स्टार राजेश खन्ना के साथ फिल्म राज की और इस फिल्म से उन्हें पहचान मिली। साथ में ही इसी साल जितेंद्र के साथ उनकी फिल्म फर्ज भी बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही और बबीता का करियर चल पड़ा।  

PunjabKesari

राज कपूर के बड़े बेटे रणधीर के प्यार में पड़ गई 

बबीता का करियर अभी चल ही रहा था कि बबीता को प्यार हो गया और ये बात है साल 1971 की जो उनके करियर का टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ। उन्होंने रणधीर कपूर के साथ फिल्म कल, आज और कल में काम किया था और वहीं से दोनों की लव स्टोरी शुरू हुई। दोनों ने शादी करने का फैसला किया लेकिन कपूर खानदान को यह कतई मंजूर नहीं था कि कोई एक्ट्रेस कपूर खानदान की बहू बने लेकिन रणधीर की जिद के आगे सबकोको हार माननी पड़ी और दोनों की शादी हो गई। 

PunjabKesari

रणधीर की शराब और बेटियों के करियर के लिए बबीता ने लिया अहम फैसला

शादी तो हो गई लेकिन दोनों के बीच मनमुटाव भी रहने लगा तब तक दोनों के घर करिश्मा और करीना का जन्म हो चुका था लेकिन बबीता रणधीर की शराब की लत से बेहद परेशान रहने लगी थी।  यह बात खुद रणधीर ने एक इंटरव्यू में भी बयां की थी। उन्होंने कहा कि वे अकसर पार्टियां करते थे और घर भी देर से आते थे, जो बबीता को बिल्कुल पसंद नहीं था। कपूर खानदान की परंपरा के अनुसार बबीता ने फिल्मों में काम करना भी बंद कर दिया था लेकिन करिश्मा के लिए बबीता ने एक बड़ा फैसला लिया और यह था बड़ी बेटी को बॉलीवुड में लॉन्च करने का। 

पूरी कपूर फैमिली के साथ-साथ, रणधीर खुद इस बात के लिए तैयार नहीं थे। इसलिए बबीता अपनी दोनों बेटियों के साथ रणधीर को छोड़कर चली गईं। साल 1991 में करिश्मा ने फिल्म प्रेम कैदी से बॉलीवुड में कदम रखा और फिल्म काफी हिट रही और साल 2000 में करीना ने फिल्म रिफ्यूजी से बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत की और वह सफलता की ओर बढ़ती चली गईं। आज करिश्मा और करीना का नाम बॉलीवुड की मोस्ट सक्सेसफुल एक्ट्रेस में शामिल है। काफी लंबा समय दोनों रणधीर और बबीता एक दूसरे से अलग रहे लेकिन लेकिन दोनों ने तलाक नहीं लिया लेकिन आज दोनों एक साथ रहते हैं।   हार माननी पड़ी और दोनों की शादी हो गई। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static