गुरुग्राम में पुलिस कमिश्नर पद संभालने वाली पहली महिला अधिकारी बनीं IPS Kala Ramachandran

punjabkesari.in Wednesday, Feb 16, 2022 - 01:00 PM (IST)

IPS अधिकारी कला रामचंद्रन गुड़गांव में मंगलवार से पहली महिला पुलिस प्रमुख बनने जा रही है। वह शहर के पुलिस आयुक्त का पद संभालेंगे। 1994 बैच की भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी, रामचंद्रन 2007 के बाद से जिले की पहली महिला पुलिस आयुक्त हैं।

 

कला रामचंद्रन ने जिम्मेदारी संभालते ही DCP और ACP के साथ मीटिंग्स शुरू कर दी। बता दें कि साल 2006 में गुरुग्राम पुलिस कमिश्नरेट का गठन किया गया था। उसके बाद गुरुग्राम में पुलिस कमिश्नर पद संभालने वाली रामचंद्रन पहली महिला अधिकारी है।

मीडिया से बात करते हुए सुश्री रामचंद्रन ने यातायात के प्रबंधन, शहर के निवासियों को सुरक्षा और सुरक्षा प्रदान करने और बुनियादी पुलिसिंग पर ध्यान केंद्रित करने के अलावा, अपनी प्राथमिकताओं के बीच व्यापार करने में आसानी को बढ़ाने के बारे में बताया।

 

उन्होंने कहा, "गुरुग्राम में यातायात प्रमुख चिंताओं में से एक है और यह शीर्ष चार्ट पर होगा। हम सभी निवासियों को सड़क और साइबर सुरक्षा प्रदान करने पर भी विचार कर रहे हैं। गुरुग्राम ग्रामीण से शहरी और कॉर्पोरेट से औद्योगिक तक विविध परिवेश वाला शहर होने के नाते, जीवन और व्यवसाय करने में आसानी पर ध्यान दिया जाएगा।"

 

रामचंद्रन ने कहा, "महिलाओं की सुरक्षा, अपराधों से बच्चों की सुरक्षा और आर्थिक अपराधों और साइबर अपराधों की जांच भी पुलिस की प्राथमिकता होगी।"

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Hindustan Times (@hindustantimes)

बता दें कि सुश्री रामचंद्रन इससे पहले रेवाड़ी, फतेहाबाद और पंचकुला जिलों में पुलिस अधीक्षक के रूप में काम कर चुकी हैं। वह 2001 से इंटेलिजेंस ब्यूरो में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर भी थीं। उन्होंने 2017 से 2020 तक मेघालय में उत्तर पूर्वी पुलिस अकादमी का नेतृत्व किया।

 

वह अगस्त 2020 में अपने गृह कैडर में लौट आई और परिवहन के प्रमुख सचिव के अलावा हरियाणा पुलिस मुख्यालय में क्राइम अगेंस्ट वूमेन सेल एंड विजिलेंस के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक के रूप में कार्य किया।

 

Content Writer

Anjali Rajput