जिस चीज के लिए बचपन में तरसती रही काजोल, उसे पाने के लिए छोड़ दिया सबकुछ

punjabkesari.in Saturday, Feb 11, 2023 - 05:13 PM (IST)

बॉलीवुड की जानी मानी और फेमस एक्ट्रेस में काजोल भी शामिल रही हैं। अपने काम के साथ अपने मुंह फट जवाबों के लिए भी काजोल आगे रही हैं उनके मन में जो भी बात होती है वो साफ बोल देती हैं फिर वो परिवार हो या फैंस व मीडिया। हाल ही में यूजर्स के बार बार पूछे गए सवाल का उन्होंने ऐसा मजेदार जवाब दिया कि अब हर जगह काजोल की लाइमलाइट बटौर रही हैं।


दरअसल, काजोल को उनकी डार्क स्किन के लिए हमेशा से समय समय पर ट्रोल किया जाता रहा है लेकिन शायद अब ट्रोलर्स उन्हें दोबारा नहीं पूछेंगे कि वह 'इतनी गोरी कैसे हो गईं'? सोशल मीडिया पर काजोल ने एक स्टोरी पोस्ट शेयर की है जो अब काफी वायरल हो रही है। इसमें उन्होंने एक ब्लैक कलर का मास्क पहना होता है। मास्क से उनका चेहरा पूरा कवर है और साथ ही एक्ट्रेस ने सनग्लासेस भी पहने हैं। फोटो से ये पहचान पाना मुश्किल है कि ये काजोल ही हैं। इसे शेयर करते हुए एक्ट्रेस ने मजेदार कैप्शन लिखा- “उन सभी के लिए जो मुझसे पूछते हैं कि मैं इतनी गोरी कैसे हो गई”।


लोग उनसे अक्सर पूछते थे कि क्या उन्होंने स्किन-लाइटनिंग करवाया है। वह पहले भी इन बातों के जवाब दे चुकी हैं । काजोल ने पहले दावा किया था कि ‘उनकी टैनिंग धूप से बचने के कारण कम हुई है, ना कि त्वचा को गोरा करने वाले किसी ट्रीटमेंट की वजह से ऐसा हुआ’। हालांकि उनकी बेटी न्यासा को भी इसी बात को लेकर ट्रोल किया जाता रहा है। खैर सच जो भी रहा हो। काजोल एक दमदार एक्टर रही हैं। काजोल ने अपनी निजी जिंदगी के फैसले भी बिंदास होकर लिए तभी तो उन्होंने शादी के लिए अपना टॉप पर पहुंचा करियर छोड़ दिया और फैमिली संभालने में बिजी हो गई। दरअसल, काजोल को अपनी लाइफ में वो पाने की इच्छा थी जिसके लिए वह बचपन में तरसी थी। चलिए आज उसी के बारे में आपको बताते हैं।


काजोल फेमस एक्ट्रेस  तनुजा और डायरेक्टर सोमू मुखर्जी की बेटी हैं।एक्टिंग का गुण उन्हें अपने परिवार से ही मिला। उनका पूरा परिवार खासकर नानी, मां और मासी सब आला दर्जे की एक्ट्रेस थी लेकिन काजोल बॉलीवुड में आना नहीं चाहती थी लेकिन पेरेंट्स चाहते थे कि काजोल इंडस्ट्री में कदम रखे इसलिए उन्होंने फिल्म बेखुदी से सिर्फ 16 साल की उम्र में ही एंट्री ले ली। फिल्म बाजीगर ने काजोल को रातों-रात बॉलीवुड की टॉप स्टार बना दिया लेकिन सिर्फ 23 साल की उम्र में ही काजोल ने फिल्मी करियर को छोड़ने का फैसला भी ले लिया। दरअसल, ये फैसला भी काजोल ने परिवार को देखकर ही लिया। वह अजय से शादी करना चाहती थी हालांकि उनके पिता यह  बिलकुल नहीं चाहते थे कि वह शादी करें। इस बात से वह काफी नाराज भी हुए थे क्योंकि वह चाहते थे कि बेटी शादी नहीं बल्कि अपने करियर पर फोक्स करें लेकिन काजोल ने पिता की बात नहीं मानी और शादी कर ली।


इसकी वजह भी काजोल ने एक इंटरव्यू में बताई थी, 'मेरे पास पैसा-शोहरत और कामयाबी सब था बस अपने लिए वक्त ही नहीं था ना ही सुकून। बस एक बड़ा फैसला लेने का यही सही वक्त था और उस वक्त मैंने तय किया कि अब शादी करूंगी और साल में ज्यादा से ज्यादा एक फिल्म करूंगी। मैं जिंदगी और करियर में ठहराव चाहती थी। मुझे काम करते हुए तकरीबन 9 साल हो गए थे और हर साल मेरी 4 से 5 फिल्में आ रही थीं।'

काजोल के इस फैसले के पीछे की वजह उनका बचपन और माता-पिता थे। काजोल ने बचपन से पेरेंट्स के एक साथ ना होने का दुख झेला था। तनुजा और सोमू एक-दूसरे से जल्द ही अलग हो गए थे जिसके चलते मां-बाप का प्यार उन्हें एक साथ नहीं मिला। शायद इसलिए वह परिवार को ज्यादा अहमियत देती रही हैं। इसीलिए काजोल पहले तो शादी करना नहीं चाहती थी लेकिन जब उन्हें अजय का प्यार और साथ मिला तो उन्हें लगा कि वो उनके लिए परफेक्ट पार्टनर है। बस उन्होंने अपने प्यार और फैमिली को ही त्वज्जो दी और ब्रेक ले लिया। शादी के बाद भी उन्होंने कुछ गिनी-चुनी फिल्मी की लेकिन जब उनके घर बेटी न्यासा हुई तो उन्होंने लंबा ब्रेक ले लिया और फिर फिल्म 'फ़ना' से धमाकेदार वापिसी की। काजोल ने अपने करियर में 6 फ़िल्मफेयर अवॉर्ड जीते हैं। इतना ही नहीं काजोल को साल 2011 में पद्मश्री अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है।

Content Writer

Vandana