नजरदोष और शनि की साढ़ेसाती से बचने के लिए अपनाएं ये चमत्कारी उपाय

punjabkesari.in Sunday, Sep 05, 2021 - 11:36 AM (IST)

लड़कियां आंखों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए काजल का इस्तेमाल करती है। वहीं ज्योतिष व वास्तु शास्त्र के अनुसार, काजल से जुड़े कुछ उपाय करने से नजरदोष से बचाव होने के साथ घर में सुख-समृद्धि व खुशहाली का वास होता है। ऐसे में आज हम आपको काजल से जुड़े कुछ खास टोटके बताते हैं...

घर को बुरी नजर से बचाने के लिए

शनिवार की सुबह काले कपड़े में जटा वाला नारियल लपेट लें। फिर उसके ऊपर काजल से 21 बिंदी लगाकर घर के बाहर टांग लें। मान्यता है कि इससे घर के अंदर सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है। ऐसे में पति-पत्नी के बीच चल रहा तनाव, परेशानियां दूर होगी। साथ ही घर में सुख-समृद्धि, खुशहाली व शांति का वास होगा।

समाज में मान-सम्मान पाने के लिए

रविवार के दिन गूलर के फूल व कपास की रूई मिलाकर बत्ती बनाएं। फिर इसे मक्खन में डालकर जलाएं। इसके बाद इससे काजल बनाएं और रोजाना सोने से पहले इस काजल को आंखों में लगाएं। वास्तु व ज्योतिष शास्त्र अनुसार इससे व्यक्ति का समाज में मान-सम्मान बढ़ता है।

बच्‍चे को नजरदोष से बचाने के लिए

पुराने समय में माएं बच्चे को नजरदोष से बचाने के लिए उनकी आंखों में काजल या सुरमा लगाती थी। मगर आजकल हर चीज में मिलावट होने के कारण ऐसा काजल लगाने से बच्चे को नुकसान हो सकता है। इसलिए डॉक्टर इसे बच्चे को लगाने से मना करते हैं। ऐसे में आप बच्चे को नजरदोष से बचाने के लिए उसके माथे, कान के पीछे या पैर के तलवे पर काजल से नजर का टिका लगाएं।

शनि की साढ़ेसाती से बचने के लिए

एक डिब्बी में काले रंग का सुरमा भरें। फिर शनिवार के दिन इसे व्यक्ति के सिर से पैर तक नौ बार वार कर सुनसान जगह पर जमीन में दबा दें। फिर बिना पीछे देखे घर लौट आए। साथ ही जिस चीज से गाढ़ा खोदा हो उसे भी वहीं रख आएं। माना जाता है कि इस उपाय से शनि साढ़ेसाती का प्रभाव दूर होता है। इसके अलावा शनिवार को आंखों में काला सुरमा लाएं। मान्यता है कि इससे शनिदोष से छुटकारा मिलता है।

नौकरी से जुड़ी परेशानी होने पर

अगर आप नौकरी से जुड़ी किसी समस्या में है तो काजल से जुड़ा उपाय कर सकती हैं। इसके लिए शनिवार को 5 ग्राम काजल की डली लेकर उसे सुनसान जगह पर दबा दें। मान्यता है कि इससे नौकरी जाने या किसी भी तरह की परेशानी से छुटकारा मिलता है।

विवाह में रूकावटें आने पर

इसके लिए शनिवार के दिन किसी सुनसान जगह को लकड़ी से खोद लें। फिर उसमें नीले रंग के फूल और एक डली काजल की डालकर दबाव दें। लगातार 5 शनिवार इस उपाय को करें। इससे विवाह में आने वाली सभी बाधाएं दूर हो जाएगी।

Content Writer

neetu