वेट लूज में कितना जरूरी प्रोटीन, एक्‍ट्रेस जूही परमार से जाने कैसे पूरी करें कमी

punjabkesari.in Sunday, Aug 30, 2020 - 11:15 AM (IST)

महिलाओं को अक्सर दिक्कत रहती है कि वो अपना वजन लाख कोशिशों के बाद भी नहीं घटा पाती। फिर बात चाहे हाउसवाइफ की हो या वर्किंग वुमन्स की, चाहते हुए भी महिलाएं अपने लिए समय ही नहीं निकाल पाता। ऐसे में वजन बढ़ना तो आम बात है। ऐसे में टीवी एक्‍ट्रेस जूही परमार महिलाओं को डाइट में प्रोटीन फूड्स लेने की सलाह देती हैं।

दरअसल, जूही परमार ने अपने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें वह महिलाओं को प्रोटीन डाइट लेने की सलाह दे रही है, जो बढ़ते हुए वजन को कंट्रोल करने में काफी मददगार है।

महिलाओं को कितनी प्रोटीन की जरूरत

शोध के मुताबिक, एक महिला को रोजाना 45 से 60 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है। हालांकि यह संख्या वजन, हाइट, फिजिकल एक्टिविटी लेवल, मसल्स मास और सेहत के हिसाब से कम या ज्यादा भी हो सकती है। वहीं, जिन जाने वाली महिलाओं को रोजाना 1.5 से 2 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए।

जूही ने महिलाओं को दिए वजन घटाने के टिप्स...

डाइट में लें प्रोटीन फूड्स

जूही ने बताया कि प्रोटीन फूड्स मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ाने और हार्मोन को कंट्रोल करते हैं, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

महिलाओं के लिए क्यों जरूरी है प्रोटीन?

प्रोटीन पुरानी कोशिकाओं की मुरम्मत कर नई कोशिकाएं बनाने में मदद करता है। वहीं प्रोटीन हड्डियों को मजबूत बनाने व पाचक रसों का निर्माण करने में भी अहम भूमिका निभाता है। बहुत कम लोग जानते हैं कि नाखून और बाल प्रोटीन से बने होते हैं इसलिए बाल झड़ने का एक कारण शरीर में प्रोटीन की कमी भी हो सकती है। इससे कमी से बाल व नाखून कमजोर होकर टूटने लगते हैं।

प्रोटीन के लिए खाएं ये चीजें

. अगर आप नॉन-वेजिटेरियन हैं तो अंडें, चिकन और मछली को अपनी डाइट में शामिल करें।
. वेजिटेरियन महिलाएं प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए टोफू, नट्स, बीन्स, सोया पनीर, दालें, जूस, दूध, फलियां, हरी सब्जियां, तिल, चिया सीड्स खा सकती हैं। अगर आपको थायराइड है तो बीन्स, टोफू और सोया अधिक ना लें।

प्रोटीन युक्त अन्य फूड्स

1 बाउल कद्दू के बीज (16 ग्राम), 1 कप पालक (5 ग्राम), 1 कप टोफू (10 ग्राम), 1 कप क्विनोआ (Quinoa) (8 ग्राम), 1 कप उबले हुए चने (16 ग्राम), 1 कप भीगी हुई लोबिया (16 ग्राम), 1 कप ब्रोकोली (6 ग्राम) और 1 कप (5-6 ग्राम) प्रोटीन होता है।

प्रोटीन युक्त दालें

छिलके वाली दालें जैसे मसूर, उड़द, मूंग, राजमा, आदि में भी भरपूर प्रोटीन होता है। इसके अलावा इनमें विटामिन्स, आयरन और कैल्शियम जैसे तत्व भी पाए जाते हैं। 1 कप दाल में लगभग 19 ग्राम प्रोटीन और 15 ग्राम फाइबर होता है।

प्रोटीन सप्लीमेंट्स

अगर आप फूड्स के जरिए प्रोटीन की कमी पूरी नहीं कर पा रहीं तो आप प्रोटीन सप्लीमेंट्स ले सकते हैं लेकिन डॉक्टर से सलाह लिए बिना इसका सेवन ना करें। जूही प्रोटीन की कमी को पूरा करने लिए ऑर्गेनिक OZiva पाउडर लेती हैं, जो स्किन और बालों के लिए भी अच्छा है। यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ शुगर फ्री है, जो महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद है।

हालांकि जूही ने महिलाओं यह सलाह भी दी कि डाइट में कोई भी बदलाव करने से पहले डॉक्‍टर या डाइटीशियन से सलाह लें क्योंकि प्रोटीन का गलत या अधिक मात्रा सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है।

Content Writer

Anjali Rajput