स्किन होगी टाइट और ब्राइट, रोजाना लगाएं जूही की बताई होममेड क्रीम

punjabkesari.in Friday, Dec 25, 2020 - 11:04 AM (IST)

एक्ट्रेस जूही परमार भले ही टीवी की दुनिया से दूर हो लेकिन सोशल मीडिया पर समय-समय पर अपने फैंस के साथ घरेलू नुस्खे शेयर करती रहती हैं। जूही ना सिर्फ घरेलू नुस्खे शेयर करती हैं बल्कि उन्हें खुद पर अप्लाई भी करती हैं। हाल ही में उन्होंने एक होममेड क्रीम की रेसिपी शेयर की जिसे घर पर आसानी से बनाया जा सकता है। उनकी बताई यह होममेड क्रीम स्किन को ब्राइट, टाइट और ग्लोइंग बनाने में मदद करेगी।क्योंकि इसमें सभी ऑर्गेनिक चीजों का इस्‍तेमाल किया गया है इसलिए स्किन पर इसका कोई साइड-इफैक्ट भी नहीं होगा। चलिए आपको बताते हैं जूही की बताई होममेड क्रीम की रेसिपी...

स्किन को ब्राइट, टाइट बनाएगी जूही की क्रीम

जूही ने होममेड क्रीम की रेसिपी शेयर करते हुए लिखा, ''घर पर ऑर्गेनिक चीजें बनाना मुझे पसंद है। स्किन केयर रूटीन हमारी जिंदगी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि हर कोई चमकती और दमकती त्वचा चाहता है इसलिए आज मैं एक केमिकल फ्री DIY फेस क्रीम की शेयर कर रही हूं जो स्किन को ब्राइटिंग, टाइटनिंग और स्‍मूथ बनाने में मदद करेगी। यह मेरी डेली स्किन केयर रूटीन हिस्सा है, जिसे आप भी ट्राई कर सकती हैं।''

होममेड क्रीम की सामग्री

लाल मसूर की दाल- 2-3 चम्मच
लाल मसूर की दाल का जूस- 2 चम्मच
बादाम या जैतून तेल- 2 चम्मच
ग्लिसरीन- 2 चम्मच 
एलोवेरा जैल- 2 चम्मच

क्रीम बनाने का तरीका

1. क्रीम बनाने के लिए सबसे पहले दाल को धोकर 5 से 6 घंटे तक गुलाब जल में भिगो दें। ध्यान रखें कि गुलाबजल उतना ही लें, जिसमें दाल पूरी भीग जाए।
2. जब दाल फूल जाए तो उसे पीसकर स्मूद पेस्ट बना लें। फिर दाल को छीनकर एक बाउल में रस निकाल लें। 
3. अब 2 चम्‍मच पेस्ट में बादाम या जैतून तेल, ग्लिसरीन, एलोवेरा जैल और एसेंशियल ऑयल को अच्छी तरह मिलाएं। ध्यान रखें कि इसमें किसी भी तरह की कोई गांठ ना बनें। 
4. आखिर में इसे साफ कंटेनर में निकालें। लीजिए आपकी ऑर्गेनिक क्रीम बनकर तैयार है। आप इसे रूम टेम्प्रेचर पर 10-15 दिनों तक स्टोर कर सकती हैं।

कैसे करें इस्तेमाल?

चेहरे को अच्छी तरह क्लीन करके क्रीम की कुछ बूदें लगाएं। अब उंगलियों से टैप करते हुए 2-3 मिनट तक मसाज करें और ओवरनाइट के लिए छोड़ दें। आप इसे सुबह-शाम भी अप्लाई कर सकते हैं। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो इसे ना लगाएं क्योंकि यह नॉर्मल और ड्राई स्किन के लिए बेस्ट है।

Content Writer

Anjali Rajput