भारतीयों के लिए खुशखबरी, अमेरिका के नए राष्ट्रपति दे सकते हैं 5 लाख लोगों को नागरिकता

punjabkesari.in Sunday, Nov 08, 2020 - 05:40 PM (IST)

अमेरिकी चुनावों में ट्रंप को कड़ा मुकाबला देकर जो बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बन गए हैं। इस शानदार जीत के बाद जो बाइडेन ने अमेरिकी लोगों का धन्यावाद किया। वहीं देश दुनिया के तमाम नेता उन्हें आने वाले समय के लिए शुभकामनाएं दे रहे हैं। वहीं राष्ट्रपति बनते ही जो बाइडेन ने अमेरिका में रह रहे भारतीयों को एक खुशी खबर दी है। 

भारतीयों को दी जाएगी अमेरिकी नागरिकता

अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन जिनके पास दस्तावेज नहीं है उन पांच लाख भारतीयों समेत 1 करोड़ 10 लाख अप्रवासियों को अमेरिकी नागरिकता देने का रोडमैप तैयार करेंगे। इसके साथ ही बाइडेन सालाना न्यूतम 95,000 शरणार्थियों को अमेरिका में प्रवेश दिलाने की प्रणाली भी तैयार करेंगे। इस बात की जानकारी बाइडेन के अभियान द्वारा जारी एक नीतिगत दस्तावेज में दी गई है।

नीतिगत दस्तावेज में बताया गया है, 'जो बाइडेन कांग्रेस में एक आव्रजन सुधार कानून पारित कराने पर जल्द ही काम शुरू करेंगे। जिससे हमारी प्रणाली को आधुनिक बनाया जाएगा। इसके तहत जिनके पास दस्तावेज नहीं है उन पांच लाख भारतीयों समेत 1 करोड़ 10 लाख अप्रवासियों को अमेरिकी नागरिकता देने का रोडमैप तैयार किया जाएगा। इसके अलावा अमेरिका में सालाना 1,25,000 शरणार्थियों को प्रवेश देने का लक्ष्य भी निर्धारित किया जाएगा। वहीं वह कांग्रेस के साथ सालाना न्यूतम 95, 000 शरणार्थियों को अमेरिका में प्रवेश दिलाने पर काम करेंगे।'

गौरतलब है कि अमेरिका में चल रहे राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन ने बाजी मारी ली है। रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रंप को 214 इलेक्टरोल वोट्स जबकि जो बाइडन को 290 इलेक्टरोल वोट्स मिले थे। राष्ट्रपति बनने के बाद जो बाइडेन ने अपने संबोधन में कहा था कि वे ऐसे राष्ट्रपति बनेंगे जो देश और समाज को तोड़ने नहीं बल्कि जोड़ने की कोशिश करेगा।

Content Writer

Bhawna sharma