नहीं थम रहा कोविड का नया Variant, भारत में सामने आए इतने मामले

punjabkesari.in Thursday, Dec 21, 2023 - 10:06 AM (IST)

कोरोना की नई लहर ने पूरी दुनिया को हिलाकर ही रख दिया है। जहां इस खतरनाक वायरस की तीन लहरों के बाद लोगों ने राहत भरी सांस ली थी। अब वहीं इस नए वेरिएंट ने दुनिया का जीना हाराम कर दिया है। इस नए सब वेरिएंट JN1 के अब तक 40 देशों में मामले सामने आ चुके हैं। भारत में अभी फिलहाल कोविड संक्रमण के 2300 से ज्यादा एक्टिव मामले हैं। इसमें नए सब वेरिएंट JN1 के कुल 21 मामले हैं। कोरोना के इस नए सब वेरिएंट JN1 का सबसे पहला केस अगस्त में लक्जमबर्ग में सामने आया। इसके बाद यह धीरे-धीरे 36-40 देशों में फैल गया। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे वैरीअंट ऑफ इंटरेस्ट कहा है। कोविड के कारण बीते दो हफ्ते में देश में 16 मौतें हुई हैं। इन सभी लोगों को पहले से ही कई सारी गंभीर बीमारियां थी।  

कोरोना संक्रमित व्यक्ति की हुई मौत 

रिपोर्ट्स की मानें तो 15 दिसंबर में बैंगलुरु के एक निजी अस्पताल में एक व्यक्ति की कोरोना संक्रमण से मृत्यु हुई थी। वह भी दूसरी कई बीमारियों से पीड़ित था। इस रोगी का सैंपल इकट्ठा करके भेज दिया गया है। 

614 नए केस आए सामने 

भारत में बीते दिन कोरोना संक्रमण के 614 मामले सामने आए हैं। यह मामले 21 मई के बाद से सबसे ज्यादा हैं। हाल ही में आई अपडेट की मानें तो केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों की एक्टिव केस बढ़कर 2311 हो गए हैं। 24 घंटे के दौरान केरल में तीन मौतें हुई हैं जिसके बाद देश में कोविड से मरने वालों की संख्या 5 लाख 33 हजार 321 हो गई है।  

नहीं थम रहा नया स्ट्रेन 

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोविड की नई स्ट्रेन JN1 के बारे में बताया कि जांच में यह सामने आया है कि दूसरे वेरिएंट की तुलना में यह बहुत ही जल्दी फैलता है। हालांकि यह वेरिएंट ज्यादा जोखिम पैदा नहीं करता। जहां पहले एक्सपर्ट्स ने इसका BA286 के हिस्से के रुप में बताया गया था। लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे अलग प्रकार के तौर पर बताया है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि टीका JN1 और कोविड-19 वायरस के दूसरे वेरिएंट से होनी वाली गंभीर बीमारी है और मौत की रोकथाम जारी रखेंगे। 

Content Writer

palak