बलात्कार होने के बाद 18 साल की उम्र में ही तलाक, फिर भी नहीं मानी हार, अब फिटनेस ट्रेनर बना ली पहचान

punjabkesari.in Monday, Apr 26, 2021 - 05:27 PM (IST)

हमारे देश में एक औरत को त्याग और बलिदान की मूरत से परिभाषित किया जाता है। यह परिभाषा  उन लोगों ने दी हैं जिन्होंने स्त्री की काबिलियत और उसकी ताकत को जान लिया। लेकिन परमात्मा ने औरत में पुरूषों के मुकाबले ज्यादा सहनशक्ति, हिम्मत और हर दुख को सह जाने का आत्मबल बख्शा होता हैं। बलात्कार, घरेलू हिंसा, अबॉर्शन और तलाक जैसे सकंटों का मुकबाला करते हुए केरल की रहने वाली जैसमीन ने हर उस महिला के लिए एक मिसाल कायम की हैं जो जिंदगी में किसी न किसी मोड़ पर दुख आने पर हिम्मत छोड़ देती हैं, और कई बार वह इतनी हताश हो जाती हैं कि मौत को ही गले लगा लेती हैं। 

केरल के कालीकट की रहने वाली जैसमीन ने जिंदगी में आने वाले हर तूफान का डट कर मुकाबला किया। जैसमीन का 17 साल की उम्र में ही बलात्कार हो गया था, जिसके बाद उसके परिवार वालों ने इस छोटी से उम्र में उसकी शादी करा दी। दुखों और परेशानियों का कहर झेलते हुए जैसमीन की जिंदगी में तुफान यहीं नहीं थमा। शादी के बाद उसका शौहर उसे हर वक्त परेशान करने लगा। तमाम घरेलू हिंसा सह जाने के बाद जैसमीन का तलाक हो गया। तलाक के बाद जब वह मायके आई तो उसे एहसास हुआ कि वो अपने परिवार वालों पर बोझ बन गई हैं। परिवार वालों ने उसकी दूसरी शादी करा दी, लेकिन किस्मत ने जैसमीन का यहां भी साथ नहीं दिया। 

वहां भी उसे हर दिन प्रताड़ित किया जाने लगा, कुछ ही महीनों बाद जब वह गर्भवती हो गई तो इस बात से बेहद खुश थी कि जब पति को  इस बात का पता चलेगा तो वह बहुत खुश होगा लेकिन यहां भी उसे सुख नहीं मिला। गर्भवती होने के बावजूद उसका पति उसके साथ दिन-रात मारपीट करता। जिसका नतीजा यह निकला कि वह कुछ दिनों में उसका गर्भपात हो गया। इस घटना ने जैसमीन को हिला कर रख दिया और उसके बाद वह खुद के बारे में  सोचने लगी। पति के खिलाफ घरेलू हिंसा का केस दर्ज करवा उसे गिरफ्तार करवाया। 

जिंदगी के अगले पड़ाव पर पहुंची जैसमीन ने  फिटनेस सेंटर ज्वॉइन किया। यहां मानों उसे जिदंगी जीने का नया मकसद मिल गया हो। कड़ी मेहनत के बल पर उसने अपनी फिटनेस पर ध्यान दिया और जल्दी ही अपना ट्रासंफॉर्मेशन वीडियो सोशल मीडिया पर डाला,  जो खूब वायरल हुआ। वीडियों के वायरल होने के बाद जैसमीन ने कहा, कि अब मेरे पास एक अच्छी नौकरी है और लोग मुझे मेरे काम से जानने लगे हैं। एक सही फैसले ने मेरे जीवन को पूरी तरह बदल कर रख दिया हैं और अब  मैं अपनी इस नई जिंदगी से बहुत खुश हूं। 

Content Writer

Vandana