Beauty: डार्क सर्कल, झुर्रियों जैसी 4 प्रॉब्लम्स का हल है जापानी मसाज

punjabkesari.in Friday, Feb 22, 2019 - 04:11 PM (IST)

ढलती उम्र के कारण लड़कियों को आंखों के नीचे डार्क सर्कल, झुर्रियां, पफी आईज जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इनपर कितना ही कॉस्मेटिक इस्तेमाल क्यों ना किया जाए लेकिन इनका असर लंबे समय तक नहीं टिकता लेकिन 1 जापानी तकनीक आंखों की सभी ब्यूटी प्रॉब्लम्स दूर करने के साथ-साथ आपको खूबसूरत दिखाने में मदद कर सकती हैं। जी हां, आज हम आपको एक ऐसी जपानी मसाज के बारे में बताएंगे, जिससे ढलती उम्र में भी आपकी आंखें व चेहरे की खूबसूरती बरकरार रहेगी।

 

जापानी मसाज दूर करेगी ब्यूटी प्रॉब्लम्स

इस जापानी तकनीक को 'शियात्सु मसाज' कहा जाता है। इसमें खास तरह की मसाज से आप आंखों की झुर्रियों, स्किन के लटकने और सूजन की समस्या को दूर कर सकते हैं। चलिए जानते हैं कैसे करें जपानी मसाज और ब्यूटी प्रॉब्लम्स को कहें बाय-बाय।

 

ऐसे करें जापानी मसाज
आईब्रोज से करें शुरूआत

सबसे पहले दोनों हाथों की पहली, बीच की और रिंग फिंगर से अपनी आईब्रोज पर प्रेशर डालें। कम से कम 7 सेकंड्स के लिए ऐसा करें। आईब्रोज पर प्रेशर डालने से आंखें ऊपर की ओर लिफ्ट होंगी। इससे ब्लड सर्कुलेशन तेज होगा और डार्क सर्कल्स जैसी प्रॉब्लम्स दूर रहेगी।

आंखों के कोनों को दबाएं

आंखों के दोनों कोने पर हाथ की रिंग फिंगर रखें और थोड़ा-सा स्ट्रेच करें। कम से कम 3 सेकंड्स के लिए प्रेशर बनाएं फिर छोड़ दें। इससे झुर्रियां कम हो जाएगी। यह एक्सरसाइज दिनभर में कम से कम 3 बार करें।

आंखों की सूजन को ऐसे करें ठीक

हाथों की पहली और बीच वाली फिंगर से 'V' की बनाएं। इसे बाद दोनों हाथों को आंखों के नीचे रखें और हल्का प्रेशर बनाएं। इस स्थिति में कम से कम 3 सेकंड्स के लिए प्रेशर बनाएं और फिर हटा लें। ऐसा तीर बार करें।

आंखों के नीचे की ढीली त्वचा को यूं करें ठीक

आंखों के नीचे तीन उंगलियां रखें। इन्हें 10 सेकंड्स के लिए प्रेस करें और फिर हटा लें। ऐसा दोबारा से करें और हटा लें। दिन में 2 बार यह एक्सरसाइज करें। इससे आंखों के नीचे की लटकती हुई त्वचा नैचुरली टाइट होने लगेगी। साथ ही इससे पफी आईज की समस्या भी दूर होगी।

Content Writer

Anjali Rajput