जन्माष्टमी की रात जरूर करें ये उपाय, बेशुमार बरकत के साथ पूरी होगी हर मनोकामना

punjabkesari.in Sunday, Aug 09, 2020 - 11:01 AM (IST)

इस साल जन्माष्टमी 11-12 अगस्त को मनाई जाएगी। इस त्योहार को दुनिया भर में परंपरागत तरीके से मनाया जाता है। इस पवित्र दिन पर लोग नाच-गाकर भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव को मनाने का आनंद लेते हैं। बहुत से लोग इस दिन उपवास भी रखते हैं। इस दिन कुछ उपायों को करने से हर मनोकामना पूर्ण होने के साथ घर में सुख-समृद्धि व खुशहाली आती है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताते हैं जिसे जन्माष्टमी की रात को करने से शुभफल की प्राप्ति होती है। 

शंख

इस खास दिन पर नंदलाला को शंख में दूध डालकर अभिषेक करें। उसके बाद देवी लक्ष्मी की पूजा- अर्चना करें। इससे आपकी मनोकामना पूरी होगी।

राखी

कान्हा जी और उनके बड़े भाई बलराम जी को राखी जरूर बांधें।   

झूला

इस दिन कृष्ण जी के झूले को सुंदर फूलों से सजाकर उन्हें उसमें बिठाकर झूला झूलाए।

तुलसी 

कान्हा को आप जो भी प्रसाद चढ़ाने वाले हो उसमें तुलसी के पत्ते जरूर डालें।

फल व अनाज 

कृष्ण जन्माष्टमी के दिन धार्मिक स्थल पर जाकर या गरीबों को फल और अनाज दान करने से शुभफल की प्राप्ति होती है।

गाय-बछड़ा 

धन और संतान प्राप्ति के लिए घर पर गाय और बछड़े की तस्वीर लगाएं। 

मोर पंख

भगवान श्रीकृष्ण की पूजा में उनका प्रिय मोर का पंख जरूर शामिल करें।

फूल

भगवान जी कृष्ण को हारसिंगार, पारिजात, शैफाली और पीले रंग के फूल बहुत पसंद है। इसलिए उनके पूजन में इ फूलों को जरूर शामिल करें। साथ ही कान्हा को पीले फूलों की माला चढ़ाते हुए 'क्लीं कृष्णाय गोविंदाय गोपीजनवल्लभाय स्वाहा' मंत्र का जाप जरूर करें। इससे आपके जीवन में चल रही सभी परेशानियां दूर हो आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।

इस मंत्र का करें जाप

10 लक्ष्मी कारक कौड़ियों को सिंदूर से रंगे। फिर जन्माष्टमी की रात को लाल रंग के कपड़े पहन कर अपने सामने उन कौड़ियों को रखकर अकेले किसी जगह पर बैठे। फिर तेल का दीपक जलाकर भगवान कृष्ण के 'गोपीजनवल्लभाय स्वाहा', मंत्र का 5 बार जाप करें। ऐसा करने से ‌आपकी धन से जुड़ी समस्याएं दूर होंगी और आपको कभी किसी से उधार मांगने की जरूरत नहीं होगी।

खीर का भोग

कान्हा को साबुदाना या चावल से तैयार खीर का भोग लगाएं। इससे समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा।

केले के पौधे लगाएं

घर पर देवी लक्ष्मी का वास पाने के लिए घर या किसी मंदिर में केले के 2 पौधे लगाएं।

माखन- मिश्री का भोग

जन्माष्टमी की रात भगवान श्रीकृष्ण की विधि वत और सच्चे मन से पूजा कर उन्हें माखन- मिश्री का भोग लगाएं। इससे घर में सुख-शांति और खुशनुमा माहौल बना रहेगा।

साबुत उड़द और चावल

जन्माष्टमी की रात ठीक 12 बजे साबुत उड़द की काली दाल और चावल को मिलाएं। फिर उसे घर के बाहर किसी एकांत जगह पर जाकर किसी गड्ढ़े में दबा दें। ऐसा करने से घर में मौजूद नेगेटिविटी दूर हो जाएगी।

Content Writer

neetu