Decor Ideas: जन्माष्टमी पर खास तरीके से करें लल्ला का स्वागत

punjabkesari.in Tuesday, Aug 03, 2021 - 04:43 PM (IST)

भगवान विष्णु के आठवें अवतार, कृष्ण को हिंदू धर्म में सर्वोच्च भगवान के रूप में पूजा जाता है। उनके चेहरे की शांति, शिक्षाएं और मोहक मुस्कान उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी सबसे प्रिय देवताओं में से एक बनाती है। इस जन्माष्टमी में अगर आप घर में उनका स्वागत करने का सोच रहे हैं तो पूजा रूम को खास तरीके से डैकोरेट कर सकते हैं।

यहां हम आपको जन्माष्टमी के मौके पर पूजा कक्ष और घर को सजाने के लिए कुछ टिप्स देंगे हैं जो इस अवसर को बेहद खास बना देंगे।

भगवान कृष्ण की मूर्ति अपने आप में इतनी सुंदर है कि किसी और सजावट की जरूरत नहीं है। ऐसे में आप भगवान कृष्ण के पसंदीदा रूप को घर लाएं।

भगवान कृष्ण को चमेली और मोगरा जैसे सुगंधित फूल प्रिय हैं। आप मंदिर को इन फूलों से सजा सकते हैं।

आप रंगीन चार्ट पेपर, थर्मोकोल, कार्डबोर्ड आदि से भगवान कृष्ण के लिए आसानी से सुंदर पालना बना सकते हैं।

नीले, सफेद, गुलाबी या पीले रंग की खूबसूरत जगमगाती रोशनी से अपने मंदिर को रोशन करें। इसके लिए आप फेरी या LED लाइट्स और दीयों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

भगवान कृष्ण के आगमन का स्वागत करने के लिए घर के मंदिर के सामने रंगोली बनाएं।

यह जन्माष्टमी की सजावट के लिए सबसे बेहतरीन तरीका है। भगवान कृष्ण को 'दही' या दही और अनसाल्टेड सफेद मक्खन बहुत पसंद था। ऐसे में आप एक छोटी हांडी खरीदकर उसे सजाएं। इसमें थोड़ा-सा दही भरकर लटका दें।

भगवान कृष्ण को बांसुरी या बांसुरी बजाना बहुत पसंद था। ऐसे में कुछ बंसुरी उठाएं और उन्हें चमक, ब्रोकेड और मिरर से सजाएं। आप इन्हें सजावट के रूप में लटका सकते हैं या बस उन्हें मंदिर के पास रख सकते हैं।

रंगीन मिट्टी के बर्तन लटकाएं। आप इसे रंगीन डिजाइनों और धागों से भी सजा सकते हैं और उन्हें पूजा कक्ष की दीवारों पर या पूजा कक्ष के अपने प्रवेश द्वार के किनारों पर लटका सकते हैं।

घर की सजावट के लिए आप भगवान श्रीकृष्ण के प्रिय मोक पंख का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

आप श्रीकृष्ण के मंदिर को सजाने के लिए गेंदे के फूलों के अलावा आम के पत्तों से बनी तोरण का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Content Writer

Anjali Rajput