बिना खर्च किए घर बैठे ऐसे करें गुड़ से फेशियल, लौट आएगी चेहरे की खोई चमक

punjabkesari.in Sunday, May 16, 2021 - 11:34 AM (IST)

कोरोना काल में हर कोई इम्यूनिटी बढ़ाने वाली चीजों का सेवन कर रहा है। उन्हीं में से एक है गुड़। इससे इम्यूनिटी तेज होने के साथ खून साफ होने में भी मदद मिलती है। वहीं आप इसे चेहरे की खोई हुई रंगत वापस पाने के लिए भी यूज कर सकती है। जी हां, आप घर पर आसानी से सिर्फ 3 स्टेप्स में गुड़ से फेशियल कर सकती है। इससे चेहरे पर जमा गंदगी, एक्सट्रा ऑयल साफ होने में मदद मिलेगी। वहीं दाग, धब्बे, काले घेरे, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स दूर होकर चेहरा साफ, ग्लोइंग व खिला-खिला नजर आएगा। 

स्टेप-1 स्क्रबिंग

इससे त्वचा पर जमा गंदगी साफ होगी। स्किन पोर्स खुलने से स्किन की गहराई से सफाई होगी। डेड स्किन सेल्स साफ होकर नई त्वचा आने में मदद मिलेगी। साथ ही चेहरे पर जमा एक्सट्रा ऑयल साफ होता है।

ऐसे करें स्क्रबिंग 

इसके लिए एक कटोरी में 1-1 चम्मच गुड़ का पाउडर और टमाटर का पल्प मिलाएं। तैयार मिश्रण से चेहरे और गर्दन की 5-7 मिनट तक हल्के हाथों से स्क्रबिंग करें। बाद में चेहरा ताजे या ठंडे पानी से धो लें।

स्टेप-2 मसाज

मसाज करने से स्किन का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। चेहरे पर जमा गंदगी साफ होकर ग्लो आने में मदद मिलती है।

ऐसे करें मसाज 

इसके लिए एक कटोरी में 1-1 चम्मच गुड़ का पाउडर और एलोवेरा जेल मिलाएं। फिर इसमें 1/2-1/2 चम्मच बादाम तेल और चंदन पाउडर मिलाएं। तैयार पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर सर्कुलर मोशन से मसाज करते हुए लगाएं। 10 मिनट तक मसाज करने के बाद इसे पानी से साफ कर लें।

स्टेप-3 फेसपैक

इससे चेहरे की खोई हुई रंगत वापस आने में मदद मिलेगी। स्किन को गहराई से पोषण मिलेगा। चेहरा साफ, निखरा, मुलायम और जवां नजर आएगा।

ऐसे बनाएं व लगाएं फेसपैक 

इसके लिए एक कटोरी में 1-1 चम्मच गुड़ का पाउडर, बेसन और जरूरत अनुसार हरे धनिए का जूस मिलाएं। तैयार फेसपैक को चेहरे पर 15 मिनट या सूखने तक लगाएं।‌ बाद में पानी से चेहरा धो लें।

ध्यान दें, आप महीने में 2 बार गुड़ से फेशियल कर सकते हैं।

Content Writer

neetu