10रु की इस एक चीज से करें फेशियल, मिलेगा पार्लर जैसा ग्लो

punjabkesari.in Monday, Jan 13, 2020 - 04:06 PM (IST)

आमतौर पर लोग खाने के बाद गुड़ का सेवन करना पसंद करते है। इसमें प्रोटीन, फैट, आयरन, पोटेशियम, विटामिन B, कैल्शियम, फास्फोरस, जिंक आदि तत्व पाएं जाते है। जो खाने के साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। सुनने में भले अजीब लगे लेकिन इससे चेहरे पर फेशियल किया जा सकता है। इसमें पाएं जाने वाले पौष्टिक तत्व चेहरे के दाग-धब्बे, झाइयों, पिंपल को दूर कर त्वचा साफ करने में मदद करते है। तो चलिए जानते गुड़ से फेशियल करने के तरीके के बारे में...

1. क्लींजिंग 

कच्चा दूध- 2 टेबलस्पून
एक कटोरी में कच्चा दूध लें। उसे कॉटन की मदद से लगाते हुए चेहरे को अच्छी तरह साफ करें। इससे चेहरे की गंदगी साफ होगी। 

2. स्क्रबिंग

गुड़- 1 टेबलस्पून
टमाटर- 1 (कसा हुआ)

दोनों चीजों को मिक्स कर पेस्ट तैयार करें। तैयार पेस्ट को चेहरे पर हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में  4-5 मिनट तक स्क्रब करें। इसके बाद इसे ताजे पानी से साफ कर लें। इस स्क्रब को यूज करने से चेहरा अच्छे से साफ होकर ग्लोइंग होता है। यह चेहरे की डेड स्किन सेल्स को साफ करने के साथ ब्लैकहेड्स, व्हाइट हेड्स को भी दूर करता है। 

3. मसाज

गुड़ का पाउडर- 1 टेबलस्पून 
ऐलोवेरा जेल- 1 टेबलस्पून
बादाम का तेल- 1/2 टेबलस्पून

सभी चीजों को एक कटोरी में मिक्स करें और 5-7 मिनट चेहरे की अच्छे से मसाज करें। मसाज करने के बाद न चेहरा धोएं। इससे चेहरे को नमी मिलने के साथ-साथ ग्लो आता है।

4. फेस पैक

गुड़ का पाउडर- 1 टेबलस्पून
हरा धनिया जूस- 1 टेबलस्पून 
बेसन- 1 टेबलस्पून

पैक बनाने के लिए सभी चीजों को एक कटोरी में मिक्स करें। तैयार मिक्चर को चेहरे और गर्दन पर 15-20 मिनट तक लगाएं। बाद में इसे ताजे पानी से धो लें। यह पैक नेचुरल ब्लीच के रूप में काम कर स्किन को क्लीन और ग्लोइंग करता है। ध्यान रखें कि फेशियल के तुरंत बाद साबुन या फेशफॉश का इस्तेमाल न करें।  

इस तरह घर बैठे ही आसानी से आप अपना फेशियल कर सकते है। इसे करने से चेहरे पर ग्लो तो आएगा ही साथ में आपके पैसे भी बचेंगे। 

Content Writer

Sunita Rajput