यह है दुनिया का सबसे बड़ा मॉल, थीम पार्क से लेकर डाइविंग का लें मजा

punjabkesari.in Saturday, Jul 21, 2018 - 11:11 AM (IST)

अमेरिका के ब्लूमिंगटन, मिनेसोटा स्थित 'मॉल ऑफ अमेरिका' में शॉपिंग ही नहीं, फिल्म देखने और खान-पान के अलावा और बहुत कुछ देखने के लिए है। अमेरिका का यह सबसे बड़ा मॉल करीब 7 कि.मी के दायरे में 50 लाख वर्गफुट में फैला है। इसकी खासियत यह है कि यहां 520 स्पैशलिटी स्टोर और इसके थीम पार्क में 27 किस्म की राइड्स का मजा भी लिया जा सकता है। यहां 18 होटल के साथ एक छोटा-सा गोल्फ कोर्स, हजारों तरह के पानी के अंदर रहने वाले जीव और बहुत-सी अन्य चीजें भी देखी जा सकती हैं।

इस मॉल में पूरे साल कई तरह के इवेंट भी आयोजित होते रहते हैं, जिसमें शादियां, पुस्तक विमोचन, फैशन शो, प्रोडक्ट लांच, कंसर्ट और फिल्मों के प्रीमियर शामिल हैं। अपनी फैमिली के साथ छुट्टियां बिताने के लिए यह मॉल सबसे बढ़िया ऑप्शन है। यहां हर साल कम से कम 10 लाख पर्यटक आते हैं।

थीम पार्क
अमेरिका के इस मॉल में एक 'निकलोडियॉन थीम' पार्क बना हुआ जहां आप अपने बच्चों को लेकर जा सकते हैं। 7 एकड़ तक फैले इस निकलोडियॉन पार्क में 27 राइड्स के साथ मनोरंजन के भी कई साधन है। पार्क में मिलने वाली राइड्स का नाम निकलोडियॉन के करेक्ट पर रखा गया है जैसे कि स्पांडबॉब स्क्वेयरपैंट्स राइड, टीनेज म्यूटैंट, निंजा टर्टल शेल शॉक और रगरैट्स रैप्टरमोबाइल्स।


इतना ही नहीं, यहां बम्पर कारों से लेकर रोलर कोस्टर तक मौजूद है जो हर उम्र के लोगों में रोमांच पैदा कर देता है। पार्क बंद होने के समय 9 मिनट का एक शो यूनिवर्स ऑफ लाइट दिखाया जाता है, जोकि हर किसी को खूब पसंद आता है।

चिल्ड्रन्स म्यूजियम
अगर आपके घर में कोई छोटा बच्चा है तो आप उसे मिनेसोटा चिल्ड्रन्स म्यूजियम और क्रायोला में लेकर जा सकते हैं। इन दोनों म्यूजिस को इस तरह डिजाइन किया गया है ताकि बच्चे क्रिएटिव गतिविधियों में भाग ले सकें। आप बच्चों को अमेरिका के इस मॉल में ऐसी कई सारी इंटरस्टिंग चीजों का मजा दिला सकते हैं।


लेगो स्टोर और मिनेसोटा एक्वेरियम
मॉल में पर्यटकों के लिए लैवल वन पर मौजूद लेगो स्टोर भी आकर्षण का कारण है। यहां आप दीवारों पर बने 180 अलग-अलग लेगो तत्वों को चुन सकते हैं। इस स्टोर में लेगो रोबोट के अलावा ऐसी बहुत-सी चीजें हैं जो पर्यटकों में क्रिएटिविटी जगा सकती हैं।


इसके बाद आप यहां 'मिनेसोटा एक्वेरियम' का मजा ले सकते हैं, जहां आपको कई समुद्री जीव देखने को मिलेंगे। 13 लाख गैलेन पानी वाले इस एक्वेरियम में शार्क और समुद्री कछुआ के साथ हजारों किस्म की मछलियां है। इसके अलावा इस एक्वेरियम में टूरिस्ट को डाइविंग करवाने के लिए भी स्पैशल सुविधाएं मौजूद है। डाइविंग के अलावा आप यहां 'स्लीप अंडर द सी एक्टिविटी' में भी हिस्सा ले सकते हैं। इतना ही नहीं, टूरिस्ट के मनोरंजन के लिए यहां स्पैशल पिज्जा पार्टी भी करवाई जाती है।


Punjab Kesari