बेडोल हो गई ब्रेस्ट को शेप में लाएगा होममेड पैक, जानिए कुछ जरूरी बातें

punjabkesari.in Wednesday, Dec 25, 2019 - 12:12 PM (IST)

दिन-ब-दिन बिगड़ते लाइफस्टाइल के चलते महिलाएं किसी ना किसी प्रॉब्लम्स से घिरी रहती है, जिसमें से ढीली ब्रेस्ट, स्तनों में दर्द, खुजली की समस्या भी एक है। भारतीय औरतें शर्म के चलते ब्रेस्ट से जुड़ी समस्याओं के बारे में बात करने में हिचकिचाती हैं, जोकि गलत है। ब्रेस्ट का सिर्फ सही आकार ही नहीं बल्कि इनसे जुड़ी प्रॉब्लम्स का हर छोटी-बड़ी प्रॉब्लम का भी सही समय पर हल निकाला जाना चाहिए।

चलिए आज हम आपको स्तनों से जुड़ी प्रॉब्ल्म्स और उससे छुटकारा पाने के कुछ उपाय बताते हैं।

स्तनों का आकार खराब होना

प्रेगनेंसी के बाद महिलाओं के स्तनों का आकार बिगड़ जाता है और वो ढीले हो जाते हैं जो लाख कोशिशों के बाद भी सही शेप में नहीं आते। इसके कारण महिलाएं ना सिर्फ असहज महसूस करती हैं बल्कि वो अपनी फेवरेट ड्रैस भी नहीं पहन पाती।

बेडोल ब्रेस्ट को शेप में लाने के लिए क्या करें?

. हर दिन कम से कम 2 बार ग्रीन टी पीने से ब्रेस्ट साइज को नेचुरली कम करने में मदद मिलेगी।

. पुशअप, स्विमिंग, साइकलिंग, एरोबिक्स व डांस करें। साथ ही प्राणायाम, अर्ध चंद्रासना व मंडूकासन योग करने से भी फायदा होगा।

ढीली ब्रेस्ट को टाइट करने का नुस्खा
होममेड क्रीम

1 टेबलस्पून दही, 1 ताजा अंडा और 1 टेबलस्पून विटामिन ई ऑयल मिक्स करें।  उसे ब्रेस्ट पर 25 मिनट तक के लिए लगाएं और फिर हल्के हाथों से मसाज करते हुए गुनगुने पानी से साफ करें। हफ्ते में 2 बार यह क्रीम लगाएं इससे रक्त प्रवाह बढ़ेगा और ब्रेस्ट को टाइट करने में मदद मिलेगी।

केले से बनी क्रीम

इसके लिए 1 मैश्ड केला, 1 टेबलस्पून दही को मिक्स करके 15 मिनट के लिए लगाएं। बाद में ब्रेस्ट को गुनगुने पानी से धो लें। केले में विटामिन, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे तत्व होते हैं, जिससे ब्रेस्ट को पोषण और कसावट मिलती है।

ब्रेस्ट में दर्द होने के कारण

1. पीरियड्स के दौरान या किसी और वजह से हार्मोन्स में बदलाव होना। वहीं पीरियड्स के दौरान ब्रेस्ट की मांस-पेशियों में खिंचाव आ जाता है, जिसके कारण ब्रेस्ट पेन होता है। इसके लिए आईस पैक लगाएं।

2. इसके अलावा हैवी ब्रेस्ट, सर्जरी, फैटी एसिड का असंतुलन, बर्थ कंट्रोल पिल्स, हार्मोन्स रिप्लेसमेंट थेरेपी, तनाव, डिप्रेशन, स्तन अल्सर, खराब फिटिंग वाली ब्रा और जरुरत से ज्यादा एक्सरसाइज स्तनों में दर्द का कारण बन सकती है।

चलिए अब जानते हैं ब्रेस्ट को हैल्दी रखने के कुछ टिप्स...

ऑलिव ऑयल

हफ्ते में कम से कम 2-3 बार जैतून या नारियल तेल से स्तनों की मसाज करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और आप दर्द, खुजली, जलन जैसी परेशानियों दूर रहेंगी।

हैल्दी डाइट लें

डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, फल, नट्स, बीन्स, दालें, दूध, दही, मछली और ब्रोकली को शामिल करें। इससे शरीर को जरूर पोषक तत्व मिलते हैं और साथ ही इससे ब्रेस्ट की अच्छी कोशिकाओं का विकास भी होता है।

वजन कंट्रोल करें

बढ़ा हुआ वजन ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को बढ़ाता है, खासकर मेनोपॉज के बाद। साथ ही इससे कारण बेवजह दर्द होने की समस्या भी होती है इसलिए वेट कंट्रोल में रखें।

स्मोकिंग को कहें ना

धूम्रपान के कारण ना सिर्फ ब्रेस्ट ढीले पड़ जाते हैं बल्कि उनमें दर्द की समस्या भी होती है। दरअसल, इसकी वजह से ब्रेस्ट में पाए जाने वाला इलास्टिन नामक प्रोटीन कमजोर हो जाता है, जिनसे यह ढीली हो जाती है।

ऑलिव ऑयल

हफ्ते में कम से कम 2-3 बार जैतून या नारियल तेल से स्तनों की मसाज करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा और आप कई दर्द, खुजली, जलन जैसी परेशानियों से बची रहेंगी। साथ ही इससे ब्रेस्ट का ढीलापन भी दूर होगा।

हैल्दी डाइट लें

डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, फल, नट्स, बीन्स, दालें, दूध, दही, मछली और ब्रोकली जैसी हैल्दी चीजों को शामिल करें। इससे शरीर को जरूर पोषक तत्व मिलते हैं और साथ ही इससे ब्रेस्ट की कोशिकाओं का विकास भी होता है, जिससे आप कैंसर जैसी बीमारियों से बची रहती हैं।

कुछ अन्य टिप्स:

. सही ब्रा का चुनाव करें।
. व्यायाम के दौरान स्पोर्ट्स ब्रा पहनें
. भोजन में फाइबर की मात्रा लें।
.अधिक से अधिक पानी पिएं।
. ब्रेस्ट पेन, गांठ है तो नजरअंदाज ना करें।

Content Writer

Anjali Rajput