यह है भारत का झुका हुआ मंदिर, देखकर हो जाएंगे हैरान

punjabkesari.in Saturday, Jan 20, 2018 - 02:03 PM (IST)

भारत में घूमने के लिए बहुत सी धार्मिक जगहें और मीनार हैं। इसमें से बहुत सी मीनारे अपने आधार से झुकी हुई हैं। उड़ीसा में स्थित शिव का मंदिर भी अपने आधार से झुका हुआ है। सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि जिस जगह मंदिर बना वहां की जगह पथरीली है। इसके बाद इसका झुकना किसी अजूबे से कम नहीं है। इस अजूबे को देखने देश-भर से लोग यहां आते है। यह मंदिर देखने में किसी अजूबे से कम नहीं लगती।

उड़ीसा से 23 किलोमीटर दूर स्थित संबलपुर गांव जिले के जिसका नाम हुमा है। इसकी महानदी के तट पर स्थित है शिवजी का मंदिर। इसकी स्थापना संबलपुर के चौहान वंश के राजा बलियार सिंह देव ने 1670 ई. में करवाई थी।

शिव मंदिर के बनने की कहानी के बारे में लोगों को कहना है कि जब यहां मंदिर नहीं था। तब यहां रोजान एक गाय आकर अपने दूध से पत्थर पर अभिषेक करती थी। जब इस बात का पता गाय के मालिक को चला तो वह रोजाना यहां आकर पूजा करने लगा।

उसको पूजा करते देख उस समय के राजा बलराम देव ने एक छोटा सा मंदिर बनवा दिया। इसेक बाद राजा बलियार देव ने इस मंदिर का दोवारा निर्माण करवाया। सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि जिस जगह मंदिर बना वहां की जहग पथरीली है। इसके बाद भी यह कैसे झूका है यह कोई नहीं जानता।
 

Punjab Kesari