Israel Palestine War:जान की भीख मांग रही हैं महिलाएं, शवों को नग्न घुमा रहे Hamas के लड़ाके

punjabkesari.in Monday, Oct 09, 2023 - 10:11 AM (IST)

इजरायल इस समय बेहद बुरे दौर से गुजर रहा है।  हमास के संयुक्त हमले में अब तग कम से कम 700 इजरायलियों ने अपनी जान गंवा दी है। जहां एक तरफ लोग अपनी जान की भीख मांग रहे हैं तो वही दूसरी तरफ वहां की महिलाओं के साथ बेहद ही बुरा बर्ताव किया जा रहा है। सोशल मीडिया पर कई ऐसा तस्वीरें और वीडियो सामने आ रही है, जिसे देखकर किसी की भी रूह कांप जाए। इन महिलाओं का कसूर सिर्फ इतना है कि वह इजरायल में रहती हैं। 


दरअसल इस्लामी समूह के आतंकवादियों ने सुरक्षा बाड़ तोड़ दिया और आसपास के समुदायों पर हमला किया, जिसमें कई लोग मारे गए और दर्जनों नागरिकों और सैनिकों को बंदी बना लिया गया। इसके साथ ही गाजा के आतंकवादियों ने दक्षिणी और मध्य इजराइल पर लगभग 3,000 रॉकेट दागे गए। इसी बीच एक वीडियो सामने आया है, जिसमें  फिलिस्तीनी कथित तौर पर एक इज़राइली महिला सैनिक के नग्न शव की परेड निकालते नजर आ रहे हैं। शव को नग्न अव्स्था में गाड़ी पर रखा गया है और हथियारबंद फिलिस्तीनी अल्लाहु अकबर के मजहबी नारे लगा रहे हैं। कई तो शव पर थूकते भी दिखाई दिए। 

 

एक अन्य वीडियो में हमास के लड़ाके एक लड़की को मोटरसाइकिल पर जबरदस्ती बैठाते नजर आ रहे हैं और वह अपनी जान की भीख मांग रही है।  वह कहती सुनाई दे रही कि मुझे मत मारो, लेकिन लड़ाके ने उसकी एक न सुनी और उसे अपने साथ ले गए।  दरअसल कहा जा रहा है कि इजराइल की जेल में कई फिलिस्तीनी कैदी बंद हैं, कहा जा रहा है कि कैद किए गए इजराइली नागरिकों के बदले हमास फिलिस्तीनी कैदियों की मांग कर सकता है। 


एक गैर-लाभकारी संगठन, इज़रायल वॉर रूम के आधिकारिक खाते ने लापता इजरायलियों की तस्वीरों के साथ सोशल मीडिया पर लिखा- ”ऐसा लगता है कि हमास ने ज्यादातर महिलाओं का अपहरण कर लिया है। इस बात की पुष्टि पहले ही हो चुकी है कि हमास के लड़ाके बलात्कार को युद्ध के हथियार के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं. इन बर्बर लोगों के लिए कोई दया नहीं होनी चाहिए।


इजरायलियों पर हो रहे अत्याचार की वीडियो से सोशल मीडिया भरा पड़ा है। . इज़रायल के एक स्थानीय पत्रकार इंडिया नफ़्ताली ने एक्स पर एक वीडियो शेयर कर लिखा- परिवार की एक लड़की को कथित तौर पर उसके भाई-बहनों के सामने ही दरिंदों ने मार डाला। वीडियो में एक महिला अपने बेटे और बेटी के साथ फर्श पर बैठी नजर आ रही है। माता-पिता अपने बच्चों को फर्श पर लेटने के लिए कह रहे हैं क्योंकि आसपास गोलियां बरस रही हैं। 

 

गाजा पट्टी में सत्तारूढ़ चरमपंथी हमास ने शनिवार तड़के इजराइल पर अभूतपूर्व हमला करते हुए हजारों रॉकेट दागे। साथ ही हमास के सैकड़ों लड़ाके हवाई, जमीनी और समुद्र के रास्ते इजराइली सीमा में घुस गए। हमला शुरू होने के कई घंटे बाद भी, हमास के चरमपंथी कई इजराइली इलाकों में गोलीबारी कर रहे थे। हमास के इस हमले ने इजराइल को चौंका दिया है। यह लड़ाई गाजा के साथ इजराइल की सीमा पर हफ्तों तक तनाव और इजराइल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में भारी संघर्ष के बाद हुई है।
 

Content Writer

vasudha