एकबार फिर से उठी अफ्रीका की धनवान महिला Isabel Santos को गिरफ्तार करने की मांग

punjabkesari.in Tuesday, Dec 06, 2022 - 12:34 PM (IST)

अंगोला की सत्ता के द्वारा इसाबेल डॉस सैंटोस को गिरफ्तारी की मांग उठ रही है। इसाबेल डॉस सांटोस अफ्रीका के पहले राष्ट्रपति की बेटी है। उन्हें किसी समय में अफ्रीका की सबसे धनवान औरत माना जाता था। लेकिन डॉस सैंटोस पर मनी लॉन्ड्रिंग और धोखाधड़ी के आरोप में मामला दर्ज किया गया था। आरोप था कि उन्होंने ऐसा राज्य के स्वामित्व वाली सोनंगोल तेल कंपनी का नेतृत्व किया है। पिता के राष्ट्रपति रहते हुए भी उन्होंने तेल, हीरे और दूरसंचार सेक्टर में कदम रखे थे। 

लगे थे भ्रष्टाचार के आरोप 

ऐसा माना जाता है कि अपने पिता के शासन के दौरान उनपर भ्रष्टाचार के आरोप लगे थे जिसके बाद 2017 में जॉओ लॉरेंस राष्ट्रपति बन गए थे। इसके बाद सरकार ने भ्रष्टाचार की लड़ाई के बाद बच्चों को उसके पास ले गई । डॉस सैंटोस के बेटे जॉस फिलोमेनो डॉस सैंटोस को अंगलो सरकार ने 500 मिलियन फंड लेने के जुर्म में 2020 में पांच साल की सजा सुनाई गई थी। 

जनवरी 2020 में मनी लॉन्डिंग के केस में मिली सजा 

इसके अलावा साल 2020 में पब्लिक प्रोसेक्यूटर हेल्डर पिट्टा ग्रोस ने इसाबेज डॉस सैंटोस को मनी लॉन्डिंग और गलत तरीके से मैनेंजमेंट के जुर्म में गिरफ्तार भी किया था। जिसके बाद उसने इस बात को मानते हुए कि उसने सोनंगोल को रन किया था जो कि राज्य के द्वारा चलाई जाने वाली कंपनी थी। लेकिन उस पूछताछ को छोड़ दिया गया था क्योंकि डॉस सैंटोस मुख्य रुप से अंगोल में नहीं रहती थी। 

इस बात की सफाई देते हुए डॉस सैंटोस ने कहा था कि उनके पिता के द्वारा यह राजनीतिक अभियोजन उनके पिता के उत्तराधिकारी द्वारा इंजीनियर किया गया है कि अभियोजक को सीधे राष्ट्रपित से ही आदेश मिलते हैं। 

Content Writer

palak