क्या डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है खजूर का सेवन?

punjabkesari.in Wednesday, Oct 07, 2020 - 11:00 AM (IST)

खजूर का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। डॉक्टर्स भी दूध में खजूर डालकर पीने की सलाह देते हैं लेकिन डायबिटीज के मरीजों के मन में अक्सर यह सवाल उठता है कि खजूर का सेवन उनके लिए कितना फायदेमंद है। डायबिटीज रोगियों को हाई-शुगर और कैलोरी फूड्स से बचने की सलाह दी जाती है, ताकि उनका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहें । वहीं खजूर में शुगर और कैलोरी की काफी मात्रा होती है। ऐसे में आज हम आपको बताएगे कि डायबिटीज मरीजों के लिए खजूर फायदेमंद है या नहीं...

 

क्या डायबिटीज मरीजों के लिए सही है खजूर?

सेलेनियम, कॉपर, पोटेशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, आयरन, फॉस्फोरस और कैल्शियम से भरपूर खजूर वैसे तो सेहत के लिए फायदेमंद है। मगर डायबिटीज पेशेंट को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है। मगर डायबिटीज मरीज 1-3 खजूर खा सकते हैं लेकिन इसके लिए ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में होना जरूरी है। आप चाहें तो इसे बिना शक्कर वाले दूध में उबालकर भी पी सकते हैं।

शुगर लेवल को करता है कंट्रोल

खजूर में ग्लूकोज और फ्रक्टोज की अच्छी मात्रा होती है जिससे डायबिटीज कंट्रोल में रहती है। साथ ही इससे इम्यून पावर बूस्ट होती हैं। 

जान लें ये जरूरी बातें

चूंकि खजूर सूख जाते हैं, उनकी कैलोरी का मात्रा अधिक हो जाती है। साथ ही इसमें शुगर का मात्रा भी अधिक होती है। हालांकि इसमें नेचुरल शुगर होती है लेकिन फिर भी अगर आप रेगुलर इसका सेवन कर रहे हैं तो साथ में एक्सरसाइज व अन्य मीठी चीजों से परहेज जरूर रखें।

चलिए अब हम आपको बताते हैं खजूर खाने के कुछ और बेहतरीन फायदे...

दिल को रखे स्वस्थ

इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल व ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है, जिससे सेल डैमेज, कैंसर और दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है।

बढ़ाता है एनर्जी

फाइबर, आयरन, कैल्शियम, विटामिन और मैग्नीशियम से भरपूर खजूर शरीर को एनर्जी देने के साथ मूड़ को भी बेहतर करता है।

खराब पाचन क्रिया

जिन लोगों को खाना पचाने में दिक्कत होती है उनके लिए इसका सेवन काफी फायदेमंद है। इससे कब्ज और एसिडिटी जैसी परेशानियां दूर रहती है।

अस्थमा में फायदेमंद

रोज सुबह और शाम 2-3 खजूर खाने से अस्थमा प्रॉबल्म से राहत मिलती है। 

सर्दी-जुकाम से राहत

सर्दी-जुकाम से राहत पाने के 2-3 खजूर, काली मिर्च और इलायची को पानी में उबाल लें। इस पानी को सोने से पहले पीएं। इससे काफी राहत मिलेगी।

Content Writer

Anjali Rajput