फ्रिज में रखा आटा करती हैं इस्तेमाल तो पढ़ लें ये खबर

punjabkesari.in Wednesday, Jul 24, 2019 - 01:11 PM (IST)

आज की महिलाएं चाहे इस बात पर ध्यान नहीं देती है, लेकिन दादी-नानी अक्सर कहती है कि बचा हुआ आटा मत रखना। एक ही बार में ताजा गूंथा हुआ सारा आटा खत्म करती देती थीं ऐसा करने के पीछे का कारण सेहत से जुड़ा होता था, जी हां, गूंथा हुआ आटा फ्रिज में रखना सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है।  फ्रिज में रखे आटे से बनाई हुई चपातियों या खाने के किसी भी अन्य प्रकार के भोजन से पेट की समस्याएं हो सकती हैं इसलिए फ्रिज में आटा गूंथ कर रखने से पहले जान लें कि इससे सेहत पर क्या असर पड़ता है। 

पेट संबंधी बीमारियां 

गीले आटे में फर्मेंटेशन की प्रक्रिया काफी जल्दी शुरु हो जाती है, जिससे आटे में कई तरह के बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं जिस कारण आपको पेट दर्द, कब्ज, पानचसंबंधी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। सबसे ज्यादा गैस की समस्या का सामना करना पड़ता हैं। 

बदल जाता है खाने का स्वाद 

जिस तरह से ताजे व बासी खाने में काफी अंतर होता है, उसी तरह ताजे व बासी आटे में भी काफी अंतर होता है। फ्रिज में रखे आटे से जब हम ताजी रोटियां बनाते है तो उसका स्वाद भी बदल जाता है। वह ज्यादा समय तक सही नहीं रहती है। 

पोषक तत्वों में कमी

गूंथे हुए आटे को अगर जल्द ही प्रयोग न किया जाए तो उसमें कई तरह के रासायनिक बदलाव होते है। ज्यादा समय तक आटे को फ्रिज में रखने से उसमें कई तरह की हानिकारक किरणें प्रवेश कर जाती हैं। जो कि शरीर के लिए काफी नुकसानदायक होती हैं। इससे खाने में पोषक तत्व कम हो जाते है। जिससे शरीर की भूख तो कम हो जाती है लेकिन शरीर को किसी तरह फायदा नही होता है। 

इसलिए अगर आप हैल्दी खाना चाहती हैं तो ताजे आटे की रोटी बनाकर खाएं ताकि आपके शरीर को पूरे पोषक तत्व मिले।
 

Content Writer

khushboo aggarwal