क्या लंबे समय तक Birth Control Pills लेना है सुरक्षित?

punjabkesari.in Tuesday, May 28, 2024 - 01:11 PM (IST)

आजकल महिलाएं फैमिली प्लनिंग में विश्वास करती हैं। ये ही वजह है कि बर्थ कंट्रोल पिल्स का सेवन बढ़ गया है। ये बाजार में आसानी से मिल जाती है, जिस वजह से महिलाएं धड़ल्ले से इसका इस्तेमाल कर रही हैं। लेकिन इसका इस्तेमाल जरूरत से ज्यादा सुरक्षति नहीं है। जरूरी है कि इसके इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह ले लें। वहीं इन दवाओं को लेते हुए सही उम्र, मेडिकल हिस्ट्री और हेल्थ स्टेट्स जैसी चीजों का खास ध्यान रखना चाहिए। लंबे समय तक इसका इस्तेमाल हानिकारक हो सकता है। आइए आज आपको बताते हैं इसके बारे में विस्तार से...

कब शुरु कर सकते हैं बर्थ कंट्रोल पिल्स का सेवन

बर्थ कंट्रोल पिल्स का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। एक्सपर्ट्स की मानें तो 35 साल से कम उम्र की महिलाएं जो स्मोकिंग नहीं करती हैं, उन्हें ही बर्थ कंट्रोल पिल्स लेनी की सलाह दी जाती है। वहीं पीसीओएस, इररेगुलर पीरियड्स में भी इसका सेवन कर सकते हैं।

PunjabKesari

शुरुआत में आ सकती हैं ये समस्याएं

इन पिल्स के ज्यादा सेवन से कई सारे साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। वहीं, कई सारी छोटी- मोटी समस्याएं भी हो सकती हैं। इसके कारण आपको उल्टी आना, जी मिचलाना, वजन बढ़ना, सिर दर्द और पीरियड्स साइकल का बीच में ही रूकना जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

PunjabKesari

बर्थ कंट्रोल पिल्स के ज्यादा सेवन से हो सकते हैं ये साइड इफेक्ट्स

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं

इसके ज्यादा सेवन से मतली या गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल जैसी समस्याएं हो सकती हैं। जिन महिलाओं को पहले से ही पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती है। पिल्स लेने के बाद शुरुआत में हार्मोन में बदलाव के चलते ये समस्या हो सकती है। कुछ हफ्तों में ये समस्या कम हो जाएगी।

हल्का सिरदर्द

कुछ महिलाओं को इसके ज्यादा सेवन से सिरदर्द भी रह सकता है। उनको गोलियों के प्रभाव के चलते सिरदर्द की समस्या हो सकती है।

PunjabKesari

ब्रेस्ट में दर्द

जिन महिलाओं को पहले कुछ हेल्थ प्रॉब्लम्स होती है, उन्हें पिल लेने के बाद ब्रेस्ट में दर्द महसूस हो सकता है। इस दौरान एस्ट्रोजन में बदलाव ब्रेस्ट टिश्यू में सूजन और दर्द की वजह बन सकता है।

मूड स्विंग्स

इन पिल्स के सेवन के चलते महिलाओं के हार्मोन्स में उतार- चढ़ाव होता है। इससे मूड सिंवग्स होते हैं और चिड़चिड़ापन महसूस होता है।

नोट- अगर लंबे समय तक इन दवाओं का सेवन किया जाए, तो यह ब्रेस्ट कैंसर, सर्विकल कैंसर या लीवर कैंसर जैसी समस्याओं का कारण भी बन सकती हैं। इसलिए इन्हें केवल डॉक्टर की सलाह पर ही लेना चाहिए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Related News

static