क्या Asian Games खेल पाएंगी हरमनप्रीत कौर? महिला टीम की कप्तान को लेकर आया यह अपडेट

punjabkesari.in Saturday, Jul 29, 2023 - 03:54 PM (IST)

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर 2023 की एशियाई खेलों में तभी हिस्सा ले पाएंगी अगर उनकी टीम होंगझोउ में 23 सितंबर से शुरु होने वाले इस फेमस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचती है। पुरुष और महिला दोनों इवेंट्स में चार टीमें भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश 1 जून को आईसीसी टी 20 अंतराष्ट्रीय रैंकिंग के कारण अंतिम आठ चरण में सीधे खेलने वाले हैं। सभी मैचों को आधिकारिक तौर पर टी20 अंतराष्ट्रीय खेलों का दर्जा दिया जाएगा। 

क्या आएंगी हरमनप्रीत मैच में वापिस?

वहीं आप को बता दें कि हरमनप्रीत पर हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे मैच में सार्वजनिक तौर पर अंपायरिंग की आलोचना करने के लिए दो मैचों पर प्रतिबंध लगा हुआ है। ऐसे में वह क्वार्टर फाइनल में नहीं खेल पाएंगी जो निश्चित तौर पर एसोसिएट देश के खिलाफ होगा। इसके बाद पूर्ण सदस्य देश के खिलाफ वह सेमीफाइनल में भी मैदान में नहीं उतर पाएंगी। वहीं हांगझोउ खेलों में पुरुष और महिला टीम के बीच में कुल 32 मैच होंगे जिसमें से 18 पुरुष और 14 महिलाओं के मैच होंगे।

 हरमनप्रीत ने की थी मैच पर टिप्पणी 

भारत और बांग्लादेश की महिलाओं के बीच क्रिकेट सीरिज खेली गई थी। इस सीरिज के आखिरी मुकाबले के बाद भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने अंपायरिंग को लेकर कुछ टिप्पणी की थी। यहां तक कि उन्होंने बांग्लादेश में हुई अंपायरिंगस की घटिया बता दिया था। इसके अलावा उन्होंने और भी बयान दिए थे। इसी कारण उनके ऊपर दो मैचों को लेकर प्रतिबंध लग गया था। अगर भारतीय महिलाएं क्रिकेट टीम एशियन गेम्स के क्वार्टर और सेमीफाइनल में जीतती हैं तो ही हरमनप्रीत को मौका मिलेगा। मैच के बाद आईसीसी ने उन पर चार डिमेरिट के अंक लगाए और हरमनप्रीत महिला क्रिकेट में अनुशासनात्मक प्रतिबंध झेलने वाली पहली महिला क्रिकेटर बन गई हैं।

इस दिन शुरु होंगी एशियन गेम्स 

वहीं एशियन गेम्स में महिलाओं की प्रतियोगिता 19 सितंबर से शुरु होने वाली है और 26 सितंबर को गोल्ड और ब्रॉन्ज मैडल के मैचों के साथ खत्म हो जाएगी। वहीं पुरुषों की प्रतियोगिता 28 सितंबर से शुरु होने वाली है और फाइनल अहमदाबाद में आईसीसी 50 ओवर विश्व कप शुरु होने के 2 दिन बाद 7 अक्टूबर को खेला जाएगा।

Content Writer

palak