Pregnancy में ग्रीन टी पीना सुरक्षित है या नहीं ? जानें एक्सपर्ट्स की राय

punjabkesari.in Sunday, Jan 08, 2023 - 02:18 PM (IST)

जब हेल्दी ड्रिंक्स की बात आती है तो ग्रीन टी सबसे अच्छे ड्रिंक्स में से एक माना जाता है। यह एंटीऑक्सीडेंट्स और पॉलीफेनॉल भरपूर होती है। साथ ही इसमें कैटेचिन भी मौजूद होता है। ग्रीन टी का सेवन सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद  है। यह मानसिक स्वास्थय को बेहतर बनाने में मददगार है। साथ ही वजन घटाने, बीपी कंट्रोल, ब्लड शुगर कंट्रोल, कोलेस्ट्रॉल को कम करने और दिल को स्वास्थय रखने के लिए बहुत फायदेमंद हैं। लेकिन महिलाओं के मन में अक्सर यह सवाल रहता है कि क्या प्रेगनेंसी में ग्रीन टी का सेवन सुरक्षित है ऐसा माना जाता है कि प्रेग्नेंसी में कैफीन युक्त खाद्द पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए, क्योंकि कैफीन के ज्यादा सेवन से गर्भपात के साथ ही प्रेगनेंसी के दौरान कई अन्य समस्याएं भी हो सकती है। ग्रीन टी में भी कुछ मात्रा में कैफीन मौजूद होता है। आईए आपको बताते हैं कि प्रेग्नेंट महिलाओं को ग्रीन टी पीनी चाहिए या नहीं।

प्रेगनेंसी में ग्रीन टी पीना कितना सेफ है

न्यू यार्क की डॉक्टर नाथन फॉक्स का कहना है कि प्रेग्नेंसी में ग्रीन टी का सेवन पूरी तरह से सुरक्षित है। ग्रीन टी में कैफीन की मात्रा बहुत कम होती है, लेकिन प्रेगनेंट महिलाओं को सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करना चाहिए। ज्यादा मात्रा में इसका नुकसानदायक साबित हो सकता है। अमेरिकन कॉलेज ऑफ ओब्स्ट्रेशियन एंड गायनेकोलॉजिस्ट्स की मानें तो प्रेगनेंसी में कैफीन की खपत एक दिन में 200 mg से कम होनी चाहिए। एक कप ग्रीन टी में लगभग 25 mg कैफीन होता है। प्रेगनेंट महिलाएं 3-4 कप ग्रीन पी सकती हैं। अगर सीमित मात्रा में ग्रीन टी का सेवन किया जाता है तो यह प्रेगनेंट महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है।

प्रेगनेंट महिलाएं के लिए ग्रीन टी के फायदे

ग्रीन टी प्रेग्नेंसी के दौरान ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करती है। साथ ही इम्यूनिटी को मजबूत बनाती है, जिससे प्रीक्लेम्पसिया जैसी प्रेग्नेंट की जटिलताओं का जोखिम कम होता है। इसके अलावा प्रेग्नेंसी में मतली से राहत दिलाने में भी बहुत फायदेमंद है। ग्रीन टी तो चिंता और तनाव कम करने के लिए जाना जाता है, इससे आपको प्रेग्नेंसी में शांत और आरामदायक महसूस होगा। वहीं ग्रीन टी पीने से स्वास्थ भी बेहतर रहता है।


 

Content Editor

Charanjeet Kaur