कैंसर बना ऋषि और इरफान के मौत की वजह, कैसे करें इस बीमारी से खुद का बचाव?

punjabkesari.in Thursday, Apr 30, 2020 - 11:29 AM (IST)

अभिनेता ऋषि कपूर का 67 साल की उम्र में निधन हो गया है। चेस्ट इन्फेक्शन, सांस लेने में दिक्कत और हल्के बुखार के कारण कल उन्हें एच.एन. रिलाइंस फाउंडेशन हॉस्पिटल में भर्ती करवाया गया था। मगर, सुबह एक्टर अमिताभ बच्चन ने ट्वीट कर जानकारी दी कि ऋषि कपूर का निधन हो गया है।

कैंसर से पीड़ित थे इरफान व ऋषि

2 दिन में 2 बड़े अभिनेताओं के निधन से पूरे बॉलीवुड में शोक की लहर है। बता दें कि इरफान खान न्यूरोक्राइन ट्यूमर से पीड़ित थे वहीं ऋषि कपूर भी ल्यूकेमिया (एक प्रकार का ब्लड कैंसर) की बीमारी का इलाज करवाकर कुछ महीने पहले ही विदेश से लौंटे थे।

कैंसर एक ऐसी बीमारी है, जो व्यक्ति को मौत के दरवाजे तक ले जाती है। इसका कही ना कही कारण हमारा बिगड़ा लाइफस्टाइल ही है। बहुत से लोगों को लगता है धुएं व तम्बाकू से यह बीमारी फैलती हैं लेकिन आपको बता दें कि घर में मौजूद ऐसी बहुत सारी चीजें हैं तो कैंसर को बढ़ावा देती है।

कैंसर के कारण

. धूम्रपान व शराब का सेवन
. प्लास्टिक का सामान
. कही ना कही गंदा पानी भी इस बीमारी को बढ़ावा देता है।
. माइक्रोवेव पॉपकॉर्न व डिब्बाबंद पैकड चीजें
. नॉन-स्टिक कुकवेयर व एल्युमिनियम फॉयल
. केमिकल युक्त फल व सब्जियां
. इसके अलावा अनहेल्दी डाइट, धूम्रपान और एक्सरसाइज न करने की वजह से कैंसर की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है।

चलिए अब आपको बताते हैं कैंसर से कैसे करें बचाव...

1. सबसे पहले तो प्लास्टिक की चीजों का इस्तेमाल बंद करें। इसमें बिस्फेनॉल ए (बीपीए) नामक कैमिकल होता है, जो कैंसर की वजह बनता है। इसकी जगह पर मिट्टी, तांबे या कांच से बने बर्तनों का इस्तेमाल किया जाए तो अच्छा है।

2. कैंसर से बचे रहना है तो हफ्ते में कम से कम 2 बार बैंगन का सेवन जरूर करें। साथ ही साथ ही ब्रोकली, पालक, टमाटर, आलू, शिमला मिर्च जैसी सब्जियां भी कैंसर से बचाने में काफी मददगार है।

3. एंटीऑक्सीडेंट व करक्यूमिन से भरपूर हल्दी का सेवन स्किन कैंसर के खतरे को कम करता है। खाने में हल्दी का इस्तेमाल कर आप ब्रेस्ट, पेट और स्किन कैंसर से बचे रह सकते हैं।

बेहतर लाइफस्टाइल से होगा बचाव

-एक्टिव लाइफस्टाइल को अपनाएं और रोज कम से कम 30 मिनट व्यायाम करें।
-कम से कम आधा घंटा पैदल चले। इससे कैंसर का खतरा कम होगा।
-बढ़ा हुआ मोटापा कैंसर के साथ-साथ डायबिटीज, ब्लड प्रैशर जैसी बीमारियों को भी न्यौता देता है इसलिए सबसे पहले अपना वजन कंट्रोल में रखें।
-डाइट में मशरूम, लहसुन, प्याज, अदरक, हल्दी, पपीता, संतरा, गाजर, कद्दू, ग्रीन टी, ब्रोकली और हरी सब्जियां लें।
-जंक फूड्स, प्रोसेस्ड, ऑयली, मसालेदार भोजन खाने से बचें। इसके अलावा अधिक कैफीन युक्त पेय भी न पीएं।

Content Writer

Anjali Rajput