बड़े कमाल का है किचन में इस्तेमाल होने वाला Dishwasher, जानिए इससे जुड़े Interesting Facts

punjabkesari.in Thursday, Dec 15, 2022 - 04:09 PM (IST)

टेक्नॉलोजी विकसित होने के साथ-साथ कई तरह की चीजें बदलने लगी हैं। अब घर के काम करने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती क्योंकि कई सारी मशीनें उपलब्ध हैं जो आपका काम आसान कर देती हैं। ऐसे ही बर्तन धोने के लिए बहुत से महिलाएं डिशवॉशर का इस्तेमाल करती हैं। यदि आप भी डिशवॉशर का इस्तेमाल करती हैं तो आपको आज इससे जुड़ी दिलचस्प बातें बताते हैं...

पानी की होती है बचत 

सिंक में बर्तन धोने से पानी की बर्बादी होती है। ऐसे में आप डिशवॉशर के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे पानी भी कम लगेगा और बर्तन धुल भी आसानी से जाएंगे। 

बर्तन धोने के लिए कर सकते हैं टेबलेट का इस्तेमाल  

बहुत से लोग जो पहली बार डिशवॉशर का इस्तेमाल करते हैं उन्हें इस बात का नहीं पता होता कि डिशवॉशर के साथ एक टेबलेट भी आती है जिसे आप बर्तन धोने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे में आप इस डिश वॉशर के साथ आने वाली टेबलेट के साथ बर्तन साफ कर सकते हैं। 

न डालें इसमें कचरा 

डिशवॉशर के साथ जब भी बर्तन धोएं। इसमें कभी भी कचरा न डालें। इसके अलावा झूठा खाना भी डिशवॉशर में न डालें। इससे सारा कचरा फिल्टर में जमा हो सकता है जिसके कारण आपको बाद में बर्तन साफ करने पड़ सकते हैं। 

बिजली की होगी बचत  

यदि आप सोचते हैं कि डिशवॉशर इस्तेमाल करने से ज्यादा बिजली खर्च होती है तो आप गलत है क्योंकि डिशवॉशर ज्यादा बिजली नहीं खर्च करवाता। इसका नियमित इस्तेमाल करके आपका बिजली का बिल भी कम आएगा। 


डिशवॉशर आपके किचन में काम आने के साथ-साथ बिजली और समय की भी  बचत करता है। 
 

Content Writer

palak