शहद-चावल का फेशियल चेहरे पर लाएगा Golden Glow

punjabkesari.in Monday, Nov 25, 2019 - 03:59 PM (IST)

शहद आपकी सेहत और त्वचा दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आज हम आपको शहद की मदद से घर पर ही फेशियल करना सिखाएंगे। चलिए जानते हैं घर पर ही चेहरे पर गोल्डन ग्लो पाने के लिए होममेड फेशियल करने का तरीका...

फेशिय़ल शुरु करने से पहले एक तौलिया लें उसे गर्म पानी में डुबोकर 4 से 5 मिनट तक चेहरे पर टैप यानि हल्का-हल्का टच करें। ऐसा करने से चेहरे को रोम छिद्ग खुल जाएंगे, जिससे आपको फेशियल का दोगुना लाभ मिलेगा। 

स्क्रब

चावल का आटा - 1 चम्मच
शहद - 1 टीस्पून
नींबू या टमाटर का रस - 4 से 5 बूंदे

सक्रबिंग का तरीका

इन सब चीजों को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। उस पेस्ट के साथ चेहरे की अच्छे से मसाज यानि साफाई करें। नाक और चिन के आसपास स्क्रब का इ्स्तेमाल अच्छे से करें इन्हीं जगहों पर सबसे ज्यादा डेड स्किन जमा होती है। 5 से 10 मिनट के बाद चेहरे को सादे या फिर गुनगुने पानी के साथ धोकर साफ कर लें।

मसाज क्रीम

गाढ़ा दही - 1 टीस्पून
शहद - 1 टीस्पून

मसाज करने का तरीका

स्क्रबिंग के बाद बारी आती है फेस मसाज की। शहद को दही में अच्छे से मिलाएं। उसके बाद 5 से 10 मिनट तक चेहरे की अच्छे से मसाज करें। जब तक दही पूरी तरह त्वचा में  चला न जाए। उसके बाद गुनगुने पानी के साथ चेहरा धो लें।

फेस पैक

ऑरगेनिक मुल्तानी मिट्टी - 1 चम्मच
शहद - 1 टीस्पून
रोज वॉटर - जरुरत अनुसार

पैक बनाने और लगाने का तरीका

आखिर में बारी आती है फेस पैक की। मुल्तानी मिट्टी में शहद और जरुरत अनुसार रोज वॉटर मिलाकर एक स्मूद पेस्ट तैयार कर लें और इसे चेहरे पर सेमी-ड्राई होने तक लगाए रखें। पैक पूरी तरह सूखना नहीं चाहिए, ऐसा होने से चेहरे पर झुर्रियां दिखने लगती हैं। कोई भी पैक लगाएं उसे सूखने से पहले ही चेहरे से साफ कर लें। 


 

Content Writer

Harpreet