Inspirational: जिस 10 साल की बच्ची को मां-बाप ने निकाला था घर के बाहर उसने संवारी कइयों की जिंदगी

punjabkesari.in Saturday, Jul 25, 2020 - 08:03 PM (IST)

एक समय ऐसा था जब LGBTQ समुदाय के लोगों के साथ अच्छा व्यवहार नहीं किया जाता था। लोग उन्हे ऐसी नजर से देखते थे जैसे वो कोई अपराधी हो। वहीं एक जमाना ऐसा भी था जब माता-पिता को अपने बच्चे के बारे मे ये पता चलता था कि वो ट्रांसजेंडर यां इस समुदाय से है तो वो इसे कंलक और शर्म की बात मानते थे।  ऐसा ही कुछ हुआ था ट्रांसजेंडर राजकुमारी के साथ उन्हें भी उनके माता पिता ने घर से ये कहते हुए निकाल दिया था कि वो परिवार पर कंलक हैं । परिवार के इस बर्ताव के बाद भी राजकुमारी ने हार नहीं मानी और खुद अपने पैरों पर खड़ी हुई ।

अपनी आमदन का 75% हिस्सा करती हैं दान

अपनी जिंदगी में इतनी परेशानियों के बाद भी ट्रासजेंडर राजकुमारी ने खुद के बलबूते पर सफलता हासिल की और आज के समय में वो बहुत से गरीबों और जरूरतमंदों की मदद करती है। गरीबों के पालन पोषण के लिए वो अपनी आमदन से 75% हिस्सा दान करती हैं और मदद से पीछे नहीं हटती।

10 साल की उम्र में मा-बाप ने घर से निकाला

10 साल की उम्र में घर वालों के घर से निकाले जाने के बाद राजकुमारी ने सामाज की बातें सही और उनके भी ताने सुने लेकिन उनके हौसलें रूके नहीं । हमेशा से गरीबों का सहारा बन कर खड़ी होने वाली राजकुमारी ने कईं अनाथ बच्चों को गोद लिया है और तो और उन्होंने कितने ही जरूरतमंदों की शादीयां भी करवाई है। समाज कल्याण में अपना भरपूर योगदान देने वाली राजकुमारी को सब सलाम करते हैं।

हमेशा मदद के लिए आगे रहती हैं

आपको बता दें कि राजकुमारी झारखंड बोकारो के रितुडीह की रहने वाली है। वे अन्य ट्रांसजेंडर्स की तरह लोगों के घर खुशी के मौके पर जाती हैं और पूरे उत्साह के साथ नाचती हैं, गाती हैं और अपना नेग लेकर आती हैं लेकिन राजकुमारी में एक खास बात ये है कि वे जरूरतमंदों की मदद के लिए हमेशा आगे रहती हैं और अगर किसी को मदद की जरूरत हो तो वो पीछे नहीं हटती।

8 बच्चों को लिया गोद और इतनो की करवाई शादी

राजकुमारी 8 बच्चों की मां हैं चाहे वो बच्चे इनकी कोख से नहीं हुए लेकिन राजकुमारी इनके पालन पोषण का सारा खर्च उठाती हैं और एक मां की तरह ख्याल रखती हैं।  राजुकमारी को अपनी जिंदगी में काफी मुशकिलों का सामना करना पड़ा इसी वजह से वो आज समाज के लोगों की मदद करती हैं ताकि जो परेशानी उन्होंने फेस की है वो कोई और न करे इसी वजह से उन्होेंने 8 बच्चों को गोद भी लिया था। राजकुमारी ने अपने बच्चों की शादी तो करवाई ही वहीं उन्होंने इसके अलावा 1000 लड़कियों की भी शादी करवाई है।

समाज के सुनने पड़े थे ताने

लोगों की मसीहा बनी राजकुमारी चाहे लोगों की मदद के लिए हमेशा तैयार रही लेकिन उन्हें इसके लिए समाज की भी बातों का सामना करना पड़ा। जैसा कि हम सभी को पता है कि इन समुदाय के लोगों को अपना परिवार रखने की मनाही होती है लेकिन वहीं ट्रांसजेंडर राजकुमारी ने बच्चे भी गोद लिए हैं और वो समाज के लोगों की मदद भी करती है ऐसे में उन्हें समाज की भी बहुत सारी बातें सुननी पड़ी लेकिन वो इनसे भी लड़ी और आज वो कई बेसहारा लोगों की मदद कर रही हैं इतना ही नहीं उन्हें लोगों की खुशियों में जाकर नाचते वक्त जो गहने भी मिलते हैं उन्हें भी वो उन लड़कियों को दे देती है जो आर्थिक रूप से कमजोर होती है।

कोरोना में भी कर रही मदद

राजकुमारी कोरोन काल में भी नहीं रूकी और इस समय भी उन्होंने 1 लाख का अनाज बांटा। इसी के साथ उन्होेंने लोगों को कपड़े भी बांटे।

रोजाना 20 लोगों का भरती है पेट

वहीं आपको ये भी बता दें कि राजकुमारी के अनुसार अब उनकी खुद की स्थिती इतनी ठीक नहीं है लेकिन फिर भी इसके बावजूद वो लोगों की मदद करती हैं और रोज तकरीबन 20 लोगों का पेट भरती हैं।

हम राजकुमारी के इस जज्बे को सलाम करते हैं।

Content Writer

Janvi Bithal