इन खूबसूरत देशों में बिना किसी परेशानी के घूम सकते हैं भारतीय, नहीं पड़ेगी Visa की जरूरत

punjabkesari.in Monday, Feb 07, 2022 - 02:16 PM (IST)

कई लोगों को विदेश घूमने की चाह होती है। मगर वीजा लगवाने के लिए लंबी कतारों में खड़े रहना, कई सारे डाक्यूमेंट्स तैयार करना, तरह-तरह के सवाल जवाब, फिर वीजा के पेपर का कई महीनों तक इंतजार करना आदि परेशानियां होती है। मगर बहुत से देश ऐसे हैं जहां पर भारतीयों को बिना वीजा जाने की सुविधा है। ऐसे में आप सिर्फ पासपोर्ट दिखाकर उस देश में एंट्री कर घूमने का मजा ले सकते हैं।

PunjabKesari

दरअसल, राज्यसभा में सरकार ने पर्यटकों को एक अच्छी खबर दी है। इसमें विदेश राज्यमंत्री वी. मुरलीधरन ने बताया है कि भारतीयों को दुनिया के 16 देशों में भारतीय पासपोर्ट पर वीज़ा-फ्री यात्रा की सुविधा मिली है। साथ ही 43 देश भारतीय पर्यटकों को वीज़ा ऑन अराइवल की सुविधा भी दे रहे हैं। इसके अलावा 36 देश भारतीय पासपोर्ट धारकों को ई-वीज़ा की सुविधा उपलब्ध करवाते हैं। हालांकि अभी कोरोना के कारण पर्यटकों की यात्रा पर रोक हैं। मगर प्रतिबंध हटने पर आप इनमें किसी भी जगह घूमने जा सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको इनमें से कुछ ऐसे देशों के बारे में बताते हैं, जहां पर आप बिना वीजा के झंझट से घूम सकते हैं।

मालदीव्स (Maldives)

मालदीव्स पर्यटकों में बेहद मशहूर है। वहीं बॉलीवुड स्टार की भी फेवरेट जगह होने से वे आए दिन यहां घूमने जाते हैं। आपको बता दें, यहां जाने के लिए आपको वीजा की जरूरत नहीं है। ऐसे में आप बिना की परेशानी के मालादीव्स के प्राकृतिक नजारों का मजा ले सकते हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

मॉरीशस (Mauritius)

अगर आपको समुद्र पसंद हैं तो आप एक बार मॉरीशस घूमने का प्लान जरूर करें। यहां इंडियन पासपोर्ट होल्डर्स को बिना वीजा के एंट्री मिल जाती है। इसके साथ ही यहां पर 3 महीने तक बिना किसी परेशानी के रह सकते हैं। हां मगर यात्रियों के पास उनका रिटर्न टिकट तथा पर्याप्त बैंक बैलेंस होना चाहिए।

PunjabKesari

PunjabKesari

भूटान (Bhutan)

भारत के पड़ोसी देश भूटान में घूमने के लिए भी यात्रियों को वीजा की जरूरत नहीं पड़ेगी। भारतीयों को इस देश में जाने के लिए बस पासपोर्ट या कोई अन्य दूसरी वैध आईडी बताने की जरूरत पड़ेगी। ऐसे में आप चाहे तो इस वैलेंटाइन पार्टनर के साथ भूटान घूमने का प्लान कर सकते हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

हॉन्ग कॉन्ग (Hong Kong)

हॉन्ग कॉन्ग घूमने में आपको कई दर्शनीय स्थल मिलेंगे। इसकी खूबसूरती व आकर्षित जगहों के चलते दूर-दूर से लोग यहां घूमने आते हैं। बता दें, हॉन्ग कॉन्ग एसएआर में भारतीय बिना वीजा के आसानी से घूम सकते हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

नेपाल (Nepal)

आप भारत के पड़ोसी देश नेपाल में भी बिना वीजा की परेशानी से घूम सकते हैं। ऐसे में आप जब चाहे पार्टनर या फैमिली के साथ नेपाल घूमने का प्लान कर सकते हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

नियू आइलैंड (Niue Island)

नियू आइलैंड की खूबसूरती को देखते हुए इसे स्वर्ग कहा जाता है। बेहद खूबसूरत व शांत वातावरण में इस आइलैंड में दूर-दूर से लोग घूमने आते हैं। वहीं आपको जानकर खुशी होगी कि इस जगह पर भारतीय यात्रियों को फ्री वीजा की सुविधा दी गई है। ऐसे में आप आसानी से नियू आइलैंड घूमने का मजा ले सकते हैं।

PunjabKesari

सेंट विसेंट (Saint Vincent)

सेंट विसेंट में भी भारतीय पर्यटक बिना वीजा के आसानी से अपनी छुट्टियां एन्जॉय कतर सकते हैं। यहां पर आप 30 दिनों प्राकृतिक सौंदर्य को देखने का मजा ले सकते हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

pc: freepik

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static