2 गुणा बढ़ाएगें खाने का स्वाद भारत के ये चार मसाले

punjabkesari.in Tuesday, Jul 02, 2019 - 06:24 PM (IST)

भारत न केवल अपनी विरासत, सभ्याचार, संस्कृति के लिए विश्व भर में प्रसिद्ध है बल्कि भारत के सभी कोनों में कई तरह के मसाले भी पाए जाते हैं, जो कि हमारे खाने को स्वादिष्ट बना देते है। यहां पर पाए जाने वाले कई ऐसे मसाले है जो कि सिर्फ अपने कोनों या राज्य में ही प्रसिद्ध है। ऐसे मसाले न केवल आपके खाने का स्वाद बढाएगें बल्कि आपको घर बैठे भारत के अलग अलग कोनों के खाने का स्वाद भी दिला देगें। 

मराठी मोग्गू 

दक्षिण भारत के कर्नाटक व चेट्टिनाड़ में पाए जाने वाले इस मसाले को मराठी मोग्गू कहा जाता हैं। यह देखने में बड़े लौंग की तरह होता है लेकिन इसकी खुशबू बहुत ही स्ट्रांग होती हैं।  इसका स्वाद काली मिर्च व सरसों के बीच का होता हैं। इसे हल्के तेल मे तल कर करी के साथ चावल व अन्य कई रेसिपी में किया जाता हैं। 

रूट फॉर रेड यानि रतनजोत

उत्तर भारत,जम्मू कश्मीर, हिमाचल में अकसर ऐल्कानेट व रतनजोत सुनने को मिल जाती है। इसका ज्यादातर प्रयोग घरेलू नुस्खे में किया जाता हैं, लेकिन इसका स्वाद तीखा न होकर अर्दी है। जिस कारण यह सब्जी में कम इस्तेमाल किया जाता है, पर इसका लाल रंग रेसिपी में डालते ही सब्जी को बड़ा ही सुंदर रंग दे देता हैं। पुराने समय से ही इसका इस्तेमाल फूड कलर के तौर पर किया जा रहा हैं। 

कबाब चीनी 

कबाब चीनी काली मिर्च की तरह दिखाई देता है। गहरी खुशबू के साथ  इसमें से लौंग, काली मिर्च, दालचीनी के मेल सा स्वाद आता हैं। इसे कबाब व मीट में अवधी स्वाद के लिए डाला जाता है, यह कई  जगह हीलिंग के लिए इस्तेमाल की जाती हैं। इससे बने सुंगधित तेल को जोड़ो के दर्द को ठीक करने के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं। 

 

राधुनी  

बंगाल के इस टेस्टी व मशहूर मसाले का पूरा भारत में इस्तेमाल किया जाता हैं।यह बंगाली पांच फोरन मसाले का हिस्सा होता है। यह अजवाइन की तरह दिखाई देता है लेकिन यह सेलेरी पौधे का बीज होता है। इसका स्वाद पार्सले व सेलेरी के बीच का होता है। 

 

Content Writer

khushboo aggarwal