शानो-शौकत से हुई थी सैफ के दादा की शादी, देखें Royal Wedding की तस्वीरें

punjabkesari.in Sunday, Mar 28, 2021 - 12:45 PM (IST)

बाॅलीवुड एक्टर सैफ अली खान पटौदी राॅयल फैमिली से ताल्लुक रखते हैं। उनकी और उनके पिता मंसूर अली खान पटौदी की शादी भी राॅयल तरीके से हुई थी। जिनकी तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर भी काफी वायरल हुई थी। मगर आज हम आपको साफ और उनके पिता की नहीं बल्कि एक्टर के दादा इफ्तिखार अली खान पटौदी की शादी की तस्वीरें दिखाएंगे। जी हां, उस समय में इफ्तिखार अली खान पटौदी की शादी पूरी शानो-शौकत के साथ हुई थी। 

दिल्ली के पटौदी हाउस में 16 मार्च 1910 को पैदा हुए इफ्तिखार अली खान की शादी भोपाल के नवाब की दूसरी बेटी प्रिंसेज साजिदा सुल्तान से हुई थी। 

इफ्तिखार और साजिदा की शादी भारत की आजादी से पहले साल 1939 में हुई थी। उस दौरान भोपाल भी पटौदी (जो अभी हरियाणा में है) की तरह अमीर रियासत था।

इन ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीरों में देख सकते हैं कि सैफ के दादा जी हाथी पर सवार नजर आ रहे हैं।

इस दरबार हॉल में शाही अंदाज़ में शादी की रस्में निभाई गई थी। 

दुल्हा-दुल्हन को देने के लिए गिफ्ट्स और गहनों से भरा कमरा। भोपाल को इफ्तिखार और प्रिंसेस साजिदा सुल्तान की शादी के मौके पर दुल्हन की तरह सजाया गया था।

छोटी उम्र में नवाब बन गए थे इफ्तिखार

बता दें इफ्तिखार अली खान के पिता पटौदी के नवाब मुहम्मद इब्राहिम अली खान थे और मां शाहर बानो बेगम थीं। साल 1917 में पिता के निधन के बाद बहुत ही छोटी उम्र में इफ्तिखार को पटौदी का नवाब बना दिया गया था। लेकिन उन्हें औपचारिक रूप से 1931 में नवाब बनाया गया। 

नवाब इफ्तिखार अली खान पटौदी एकमात्र टेस्ट क्रिकेटर थे जिन्होंने भारत और इंग्लैंड दोनों देशों के लिए खेला था। इन दोनों देशों के अलावा उन्होंने पटियाला के महाराजा की टीम XI, ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय, दक्षिण पंजाब, पश्चिम भारत और वूस्टरशर (इंग्लैंड) के लिए भी खेला था। साल 1946 में पटौदी ने भारत के इंग्लैंड टूर की कप्तानी भी की थी।

Content Writer

Bhawna sharma