मेहनत में सबसे आगे है इंडियन, जाने ओवर टाइम में कौन सा देश है आगे

punjabkesari.in Thursday, Jul 04, 2019 - 05:01 PM (IST)

काम करने की जब भी बात आती है भारतीय हमेशा ही आगे होते है। काम चाहे छोटा हो या बड़ा, आसान हो या कठिन भारत के लोग हमेशा काम करने के लिए तैयार रहते है। इसके लिए उन्हें कम दिनों की जगह समान वेतन पर अधिक दिन भी काम करने के लिए कहा जाए तो भी वह पीछे नहीं हटते है। क्रोनोस इनकॉर्पोरेट, इंटरनेशनल वर्कफोर्स मैनेजमेंट कंपनी की ओर से किए गए सर्वे में  बताया गया है कि भारत सबसे कठिन काम करने वाले देश में से हैं। जहां पर 69 प्रतिशत भारतीय सप्ताह में पांच दिन काम करने की इच्छा रखते हैं। 

सब देशों से भारत है आगे 

इस सर्वे की माने तो भारत में 69 प्रतिशत लोग पांच दिन काम करने को तैयार है। वहीं मैक्सिको भारत के करीब है जहां पर 43 प्रतिशत श्रमिक पांच दिन काम करके संतुष्ट है। वहीं अमेरिका में 27, ऑस्ट्रेलिया में 19 व फ्रांस में 17 प्रतिशत लोग संतुष्ट है। 

चार दिन काम करना पसंद 

विश्व भर में 34 प्रतिशत कर्मचारी समान वेतन पर सप्ताह में चार दिन, 20 प्रतिशत सप्ताह में 3 दिन काम करना पसंद करते हैं। वहीं 35 प्रतिशत लोग अपने वेतन में से 20 प्रतिशत कटौती करवाने के लिए तैयार है, जब उन्हें हफ्ते में एक दिन कम काम करने का मौका दिया जाता हैं। वहीं मैक्सिको में 50 प्रतिशत, भारत में 43, फ्रांस में 42, कनाडा में 29 व अमेरिका में 24 प्रतिशत अपने पैसे कटवाने में सहज हैं।

ओवर टाइम में अमेरिका आगे 

जब हफ्ते में 40 घंटे से अधिक काम करने की बात आती है तो अमेरिका के लोग उसमें सबसे अधिक ऊपर रहे। वहां के 49 प्रतिशत लोग ओवरटाइम करने की सूचि में शामिल हैं। वहीं भारत में 44, मैक्सिकों में 40, जर्मनी में 38 प्रतिशत लोग शामिल हैं। 




 

Content Writer

khushboo aggarwal