भारत की इस ट्रेन में मिलेगा फ्लाइट जैसा मजा, एक बार जरूर करें सफर

punjabkesari.in Tuesday, Jul 24, 2018 - 11:58 AM (IST)

एक जगह से दूसरी जगह पर जाने के लिए ज्यादातर लोग ट्रेन का इस्तेमाल करते हैं। आपने भी दुनियाभर की बहुत-सी रेलगाड़ियों में सफर भी किया होगा लेकिन आज हम एक ऐसी ट्रेन के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें आप फ्लाइट जैसा मजा ले सकते हैं। इतना ही नहीं, इस ट्रेन में ऐसी भी कई सुविधाएं हैं जो हवाई जहाज में भी नहीं होती हैं। तो चलिए आपको बताते हैं उस ट्रेन के बारे में जिसमें सफर करना बना देगा आपकी ट्रिप को यादगार।

भारत में शुरू होने वाली नई तेजस एक्सप्रेस पहली ऐसी ट्रेन हैं, जिसमें आपको खास सुविधाएं दी जाएंगी, जोकि इससे पहले किसी ट्रेन में नहीं मिली। इसकी खास बात यह है कि इसकी सीटों को फ्लाइट में बनी सीटों की तरह बनाया गया है। नई दिल्ली पहुंच चुकी नई तेजस एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन जल्दी शुरू किया जाएगा।

नई तेजस एक्सप्रेस ट्रेन को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से चंडीगढ़ तक शुरू किया जाएगा। इस ट्रेन की सजावट भगवा, पीले और भूरे रंग से किया गया है, जोकि बेहद खूबसूरत लग रहा है। मई 2017 में सरकार मुंबई और गोवा के बीच एक तेजस एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन शुरू कर चुकी है, जोकि नीले रंग की है।

इस ट्रेन में यात्रियों को उनके मनपसंद भोजन के साथ मनोरंजन के लिए एलईडी टीवी, पढ़ने के लिए खास लाइटें, पानी रखने और खासकर फोन चार्जिंग प्वाइंट दिए जाएंगे। तेजस एक्सप्रेस को सेमी हाईस्पीड ट्रेन भी कहा जाता है क्योंकि इसके चलने की औसत गति सीमा भी 130कि.मी प्रति घंटा होती है।

इतना ही नहीं, इस ट्रेन की खिड़कियों पर ऑटोमेटिक तरीके से चलने वाले पर्दे लगाए गए हैं, जोकि खिड़की में लगे दो शीशों के बीच फिट है। सिर्फ एक बटन दवाकर आप इन पर्दों को उपर नीचे कर सकते हैं। इस ट्रेन में स्वचालित इंटर कनेक्टिंग दरवाजे भी हैं, जिससे आप एक कोच से दूसरे कोच तक आराम से जा सकते हैं।

यात्रियों की सुरक्षा के लिए इस ट्रेन में सीसीटीवी कैमरों की भी सुविधा है, जोकि हर कोच में मौजूद है। सीसीटीवी कैमरों की मदद से पूरे कोच में नजर रखी जा सकेगी। इसके अलावा आग से बचाव करने के लिए इस ट्रेन में फायर सेंसर लगे हैं जो डिब्बे में आग लगते ही अलार्म अलर्ट करेंगे।

Content Writer

Anjali Rajput