Teenager जरूर घूम आए भारत के ये 5 शहर, नहीं तो पछताते रहेंगे सारी उम्र

punjabkesari.in Friday, May 04, 2018 - 05:42 PM (IST)

लाइफ में हर कोई घूमने का एक मौका चाहता है और उसी पल में खूबसूरत वादियां, प्राकर्तिक सौंदर्य से लेकर राइडिंग का भरपूर आनंद उठा लेना चाहता हैं। वहीं जवानी के दिनों मे इन टूरिस्ट डैस्टिनेशन में घूमने का अपना अलग ही मजा होता है। आज हम आपको भारत की कुछ ऐसी जगहें बताएंगे,जिनका दीदार आपको अपनी जवानी में एक बार जरूर करना चाहिए। दिलचस्प बात है कि आप अपने बजट में इन जगहों का लुत्फ़ उठा सकते है, अपना जवानी के इस पल को खूब एन्जॉय कर सकते हैं। 

 

 

1. गोवा


भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में शुमार गोवा हैं। जहां एक से बढ़कर एक खूबसूरत बीच दिखने को मिल जात हैं। हर व्यक्ति जवानी में एक बार तो इस जगह का भरपूर आनंद उठाना चाहता हैं। गोवा की नाईट लाइफ और खूबसूरत बीच आपके ट्रिप को दिलचस्प बना देंगे।

यहां आने का सबसे अच्छा मौसम नवंबर-फरवरी माना जाता है लेकिन इसके अलावा आप किसी भी मौसम में घूमने जा सकते हैं। 

 

 

2. अंडमान


अगर आपको तैराकी करना पसंद करते है तो इसका भरपूर मजा लेने के लिए इस जगह से अच्छी कोई नहीं। यह एक ऐसा द्वीप है जो बंगाल की खाड़ी में बसा है। अंडमान निकोबार आइलैंड दुनिया भर में अपनी प्राकर्तिक सुंदरता के लिए जाना जाता हैं।

यहां की अंडर वाटर डाइविंग और नीले समुंद्र में स्कूबा डाइविंग करने का मौका भी आपके इस पल को शानदार बना देगा। 

 

 

3. लेह लद्दाख 


सभी युवा लाइफ में एक बार लेह लद्दाख की वादियों का बाइक सफर जरूर चाहते हैं। अगर आप भी घूमने-फिरने का शौक रखते है तो लेह लद्दाख की खूबसूरत वादियां, हिल, जिग-जैग सड़क आपके ट्रिप को दिलचस्प बना देंगी।

यहां की जानस्कार वैली, पेंसगोंग लेक, खारदुंगला-पास, सपीतुक गोम्पा और हेमिस नैशनल पार्क आकर्षक का केंद्र है। 

 

 

4. श्रीनगर


श्रीनगर एक ऐसा शहर जो अपनी वादियों के लिए जाना जाता हैं। यहां का लुत्फ उठाने केवल भारतीय ही नहीं विदेशी भी आते हैं। कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है. इसलिए आप भी बुढ़ापा आने से पहले एक बार डल लेक, निशात बाग़, शालीमार बाग़, बोटिंग, जामा मस्जिद की सैर जरूर कर लें। 

 


 
5. साउथ का स्कॉटलैंड


कूर्ग जिसे साउथ का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है, यह जगह टूरिस्टों को काफी लुभाती है।  कर्नाटक में बसे इस इलाके में बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन हैं , जो आपकी ट्रिप को सुहाना बना देंगे। आप चाहे तो जवानी में अपने पार्टनर के साथ इस जगह का भऱपूर आनंद ले सकते है। 

Punjab Kesari