भारत की 5 Royal Trains, आपके ट्रिप को यादगार बना देगा इनका सफर

punjabkesari.in Thursday, Apr 19, 2018 - 12:06 PM (IST)

ट्रेन से सफर करना तो हर किसी को पसंद होता है खासकर हिल स्टेशन में जाते समय। आपने दुनियाभर की बहुत-सी रेलगाड़ियों में सफर भी किया होगा लेकिन आज हम आपको भारत की शाही ट्रनों के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आप भी कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको इन शाही ट्रेनों का सफर जरूर करना चाहिए। बेहद हटकर, शादी सेवाओं और साफ-सफाई के लिए मशहूर इन ट्रेनों का सफर आपके ट्रिप को यादगार बना देगा।
 

1. द डेक्कन ओडिसी
मुम्बई से दिल्ली तक चलने वाली इस शाही ट्रेन में 5 स्ट्रार होटल जैसी सुविधाएं मौजूद हैं। इस रेलगाड़ी में आप बेहद कम खर्चे में शादी सवारी का मजा ले सकते हैं। इस ट्रेन में कमरों से लेकर फूड सर्विस तक का खास ख्याल रखा जाता है और पैसेंजर को कोई तकलीफ नहीं होने दी जाती।

2. महाराजा एक्सप्रेस
2010 से शुरू इस ट्रेन में के कमरे, बिस्तर से लेकर बाथरूम तक को रॉयल तरीके से बनाया गया है। अक्टूबर से लेकर अप्रैल तक चलने वाली यह ट्रेन ऐतिहासिक राज्यों से गुजरते हुए भारत के मनोरम दृश्यों को दिखाती है। हर केबिन बड़ी-बड़ी खिड़कियों और टेलीविजन की सुविधा वाली इस ट्रेन का किराया भी काफी कम है।

3. द गोल्डन चैरियट
शादी और लग्जरी ट्रेन में से एक द गोल्डन टेरियट ट्रेन का सफर भी आपको जिंदगीभर याद रहेगा। इस ट्रेन में मौजूद 19 कोचों को शाही तरीके से सजाया जाता है। इस शाही रेलगाड़ी में कर्नाटक से गोवा तक का 7-8 दिन का ट्रिप आपके लिए बेहद खास बन जाएगा।

4. रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स
शादी कमरे और सुविधाओं के साथ-साथ इस ट्रेन में आप फिटनेस सेंटर, बार, स्पा का मजा भी ले सकते हैं। भारतीयों के साथ-साथ विदेशी पर्यटकों को भी इस ट्रेन का सफर बहुत पसंद आता है।

5. पैलेस ऑन व्हील्स
राजस्थान में चलने वाली पैलेस ऑन व्हील्स भारत की पहली शाही और लग्जरी ट्रेन है। शाही सुविधाओं के साथ-साथ इसमें 2 रेस्टॉरेंट, बार, स्पा, म्यूजिक रूम और इंटरनेट जैसी सुविधाओं का भी खास ख्याल रखा गया है। इस रेल के कारण राजस्थान ने टूरिज्म में काफी तरक्की की है।

Punjab Kesari