अच्छी पहल: देश का सबसे बड़ा कैंसर हॉस्पिटल, महज 10 रुपए में होगा इलाज

punjabkesari.in Wednesday, Aug 26, 2020 - 02:59 PM (IST)

कैंसर एक ऐसी नामुराद बीमारी है जिसका नाम सुनते ही व्यक्ति के मन में जीने की इच्छा कम हो जाती है क्योंकि इसका कारण है इस बीमारी का मंहगा इलाज और हर कोई इसके इलाजे के पैसे नहीं जुटा सकता है। बात अगर उन लोगों की करें जो एक दिन कमाते हैं और फिर उसी कमाई पर अपने पूरे दिन का खर्च उठाते हैं तो उनके लिए कैंसर का इलाज करवा पाना संभव बात नहीं है ऐसे में झज्जर में तैयार हुए देश के सबसे बड़े कैंसर संस्थान में प्रोटोन थैरेपी की भी व्यवस्था की गई है।

मीडिया रिपोर्टस की मानें तो हरियाणा के झज्जर में देश का सबसे बड़ा राष्ट्रीय कैंसर संस्थान शुरू होने जा रहा है और इसके लिए पीएम मोदी कुरुक्षेत्र से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इसका उद्घाटन करेंगे। खबरों की मानें तो यहां ऐसी थैरेपी की व्यवस्था की गई है जिसमें प्रोटोन बीम से मरीजों के कैंसर के ट्यूमर को खत्म कर दिया जाता है और तो और इसके लिए एम्स ने अल्ट्रा मॉडर्न मशीन का ऑर्डर भी दे दिया है।

10 रूपए होगी फीस 

आपको यह जानकर भी हैरानी होगी कि इस संस्थान में कैंसर का इलाज महज 10 रूपए में होगा। पिछले माह ही इस संस्थान में ओपीडी सेवा शुरू की गई थी लेकिन अभी फिलहाल एम्स से यहां मरीज रेफर किए जा रहे हैं।

कैसे काम करेगी थैरेपी

आपको बता दें कि इस संस्थान में प्रोटोन थैरेपी की भी व्यवस्था की गई है और यह ऐसी थैरेपी है जिसमें प्रोटोन बीम से मरीजों के कैंसर के ट्यूमर को खत्म कर देगी। 

मीडिया रिपोर्टस की मानें तो अभी इस संस्थान में 50 बेड की सुविधा तो शुरू की जा चुकी है और खबरें ये भी आ रही हैं कि इस साल के खत्म होने से पहले पहले यहां  400 बेडों की सुविधा शुरू कर दी जाएगी। 
 

Content Writer

Janvi Bithal