Omicron variant का कहरः दक्षिण अफ्रीका से बेंगलुरु लौटें 2 लोग कोरोना पॉजिटिव, अलर्ट जारी

punjabkesari.in Tuesday, Nov 30, 2021 - 01:36 PM (IST)

कोरोना का नया वेरिएंट अब तक 14 देशों में पहुंच चुका है, जिससे डॉक्टरों व वैज्ञानिकों की चिंता बढ़ गई है। वहीं, दक्षिण अफ्रीका से भारत लौटे 2 लोगों की कोरोना रिपोर्ट आने से भी डर का माहौल है। दरअसल, कर्नाटक के स्वास्थ्य अधिकारी बहुत चिंतित हैं क्योंकि बेंगलुरु पहुंचे 2 दक्षिण अफ्रीकी नागरिक कोविड-19 से पॉजिटिव पाए गए। हालांकि अधिकारी इस बात की पुष्टि कर रहे हैं कि यह ओमाइक्रोन वेरिएंट है या नहीं है। फिलहाल दोनों टूरिस्ट को क्वारंटाइन कर दिया गया है।

महाराष्ट्र में जारी हुआ अलर्ट

मरीजों के सैंपल को होल जिनोम सीक्वेंसिंग (Whole Genome Sequencing) के लिए NCDC टेस्ट के लिए दिल्ली भेजा गया है। बता दें कि इससे पहले दक्षिण अफ्रीका से लौटे महाराष्ट्र के ठाणे में एक और चंडीगढ़ में तीन यात्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे, जिन्हें क्वांटीन कर दिया गया था। फिलहाल बेंगलुरू के साथ भारत के कई एयरपोर्ट पर टेस्टिंग और सेनिटाइजेशन का काम बढ़ा दिया गया है। वहीं, छत्तीसगढ़ सरकार के 3 हवाई अड्डों पर 'हेल्प डेस्क' स्थापित करने के आदेश दिया जारी किए गए हैं।

तमिलनाडु में तैनात किए गए स्क्रीनिंग अधिकारी

वहीं, डर के माहौल में तमिलनाडु, राज्य के इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग का काम बढ़ा दिया गया है। यहां तक कि देश में स्क्रीनिंग के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा 4 अधिकारी भी तानात कर दिए गए हैं, जो चेन्नई, मदुरै, कोयंबटूर और तिरुचिरापल्ली एयरपोर्ट पर मौजूद रहेंगे।

जारी हुई नई गाइडलाइन

कोरोना के इस नए वेरिएंट को फैलने से रोकने के लिए कई देशों में नई गाइडलाइन जारी कर दी गई थी। वहीं, भारत में दक्षिण अफ्रीका के अलावा ब्राजील, बांग्लादेश बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, इज़राइल, हांगकांग, यूके और यूरोप से आने वाले यात्रियों को इस नई गाइडलाइन का पालन करना होगा।

Content Writer

Anjali Rajput