भारत में तेजी से पैर पसार रहा कोरोना का नया स्ट्रेन, सामने आए 5 नए मामले

punjabkesari.in Thursday, Dec 31, 2020 - 12:20 PM (IST)

एक ओर दुनिया कोरोना वायरस के खत्म होने की दुआ कर रही है वहीं दूसरी तरफ कोरोना का नया स्ट्रेन तेजी से फैलता जा रहा है। ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, नीदरलैंड, डेनमार्क, इटली और अंटार्कटिका के अलावा यह नया स्ट्रेन अब भारत में भी अपने पसार रहा है। जी हां, हाल ही में यूके से कुछ लोग भारत आए जिनमें से 5 लोग नए स्ट्रेन से संक्रमित थे। इसी के साथ नए स्ट्रेन से संक्रमित मरीजों की संख्या 20 से बढ़कर 25 हो गई है।

भारत में मिले कोरोना के 5 नए मामले

बता दें कि इन 5 नए संक्रमित लोगों में से 4 नेशनल इंस्टीट्यूट आफ वायरोलॉजी पुणे लैब और 1 IGIB दिल्ली की लैब से है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री का कहना है कि दिल्ली में यूके स्ट्रेन से संक्रमित 4 मरीज मिले हैं इसलिए संभावना है कि ये दिल्ली से ही हो। उन्होंने बताया कि LNJP अस्पताल में बाहर से आए 38 पॉजिटिव मरीज हैं, जिनमें से 4 मरीज नए स्ट्रेन से संक्रमित थे।

सरकार हुई सख्त

तेजी से फैलते नए स्ट्रेन के मामलों को देखते हुए सरकार ने सख्ती दिखाते हुए सभी फ्लाइट्स को 7 जनवरी तक रद्द कर दिया है। अब बाहर से नए लोग नहीं आ रहे हैं बल्कि पुराने लोगों का ही टेस्ट किया जा रहा है। हालांकि वैज्ञानिकों का कहना है कि इस नए स्ट्रेन से घबराने की जरूरत नहीं है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया आगाह

इसे देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों को सतर्क रहने के लिए आगाह किया है। उन्होंने कहा कि टेस्टिंग में कोई लापरवाही नहीं बरती जाएगी क्योंकि ब्रिटेन से आए यात्री नए वेरियंट कोरोना संक्रमित हो सकते हैं। वहीं, लक्षण दिखने पर उसे नजरअंदाज न करें।

नए स्ट्रेन के लक्षण

- मतली
- किसी चीज की गंध ना आना
- खांसी व बुखार
- ठंड लगना

कैसे रखें बचाव?

इस नए स्ट्रेन से बचने के लिए पहले से ज्यादा सतर्क होने की जरूरत है। साथ ही मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग और हाथ धोना का पालन करें। अगर किसी भी तरह के लक्षण नजर आए तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

बता दें कि नए स्ट्रेन का खतरा बुजुर्गों से अधिक युवाओं व बच्चों को है इसलिए सावधानी में भी आपका बचाव है। सतर्क रहें और स्वस्थ रहें।

Content Writer

Anjali Rajput