न्यूयॉर्क में पहली बार लहराया गया तिरंगा, दुनियाभर ने मनाया आजादी का जश्न

punjabkesari.in Sunday, Aug 16, 2020 - 06:52 PM (IST)

भारत में बीते दिन यानि 15 अगस्त को 74वां स्वतंत्रता दिवस मनाया गया। कोरोना महामारी के चलते ज्यादातर लोगों ने घर पर ही इस राष्ट्रीय पर्व का जश्न मनाया। आजादी के इस अवसर की धूम सिर्फ भारत में नहीं बल्कि समुद्र पार देशों में भी इसका जश्न मनाया गया। भारत से दूसरे देशों में जाकर बसे भारतीयों ने इस दिन को खास अंदाज में सेलिब्रेट किया।

न्यूयाॅर्क में पहली बार फहराया तिरंगा

जहां एक तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले पर झंडा लहराया। वहीं दूसरी तरफ न्यूयाॅर्क के टाइम्स स्कवायर पर भी तिरंगा लहराया गया। ऐसा पहली बार हुआ है जब न्यूयाॅर्क में राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया है। भारत के महावाणिज्य दूत रणधीर जायसवाल ने न्यूयाॅर्क के टाइम्स स्कवायर में झंडा फहराया। जबकि इस कार्यक्रम का आयोजन फेडरेशन आॅफ इंडियन एसोसिएशन ने किया। इस दौरान जायसवाल ने कहा कि पीएम मोदी ने नए भारत के निर्माण के लिए खाका तैयार कर लिया है। जिससे उन्होंने देश को आगे लेकर जाना है।

कई देशों में मनाया गया आजादी का जश्न

इसके अलावा आॅस्ट्रेलिया, सिंगापुर, चीन, इंडोनिशिया, श्रीलंका, नेपाल, बांग्लादेश और इजराइल समेत कई अन्य देशों में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भारतीय मिशनों में समारोह का आयोजन किया गया। विदेशों में रह रहे भारतीयों ने तिरंगा फहराकर और राष्ट्रगान के साथ आजादी का जश्न मनाया। वहीं इस दौरान कोरोना वायरस से बचाव के लिए सामाजिक दूरी और मास्क पहनने के नियमों की पालना भी की गई।

Content Writer

Bhawna sharma