Winter Flu से चाहते है बचाव तो डाइट में करें ये चीजें शामिल, मिलेगें अनेक फायदे

punjabkesari.in Thursday, Dec 15, 2022 - 06:46 PM (IST)

पहले के समय में लोग सिर्फ अच्छे खानपान और जीवनशैली के बूते पर ही लंबे समय तक बीमारियां से कोसों दूर बने रहते थे। उन्हें आसानी से किसी दवा की जरुरत नहीं पड़ती थी। लेकिन आज का समय एकदम उल्टा है। गलत खानपान और खराब जीवनशैली के चलते लोगों की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है। इसके कारण लोग जल्दी-जल्दी बीमार पड़ जाते हैं और तमाम ऍलोपैथी दवाओं का सहारा लेने लगते हैं। लेकिन आपको बता दें कि दवा के साइड इफेक्ट्स होते हैं, जिससे आपको नुकसान पहुंच सकता है। जरुरत है कि आप ऐसी चीजें लें जो आपको अंदर से मजबूत करे।

बादाम

आप सर्दियों की डाइट में बादाम को शामिल कर सकते हैं। बादाम कैल्शियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड, मैग्रीशियम, आयरन, विटामिन के,ई, प्रोटीन, कॉपर और फाइबर से भरपूर होता है। इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग करने के साथ आपके दिमाग को भी ताकत देता है।

खजूर

खजूर आपके शरीर को गर्माहट देने के साथ काफी ऊर्जा देता है और थकान को दूर करता है। इसे खाने से एनीमिया की समस्या दूर होती है। सर्दी का असर शरीर पर जल्दी नहीं होता। पाचन तंत्र अच्छा रहता है और दिमाग को ताकत मिलती है।

हरी सब्जियां

ठंड के मौसम में बाजार में हरी और फ्रेश सब्जियां आसानी से मिल जाती है। आप डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे मेथी, पालक, सरसों का साग, गाजर, चुकंदर आदि ले सकते हैं। इससे इम्युनिटी तो मजबूत होगा ही, स्किन पर भी शाइन आएगी।

अलसी

सर्दियों में अलसी को अपनी डाइट में शामिल करें। अलसी के बीज गर्म होते हैं। ये बैड कोलेस्ट्रॉल को दूर करते हैं और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं।

अलसी में मौजूद फैटी एसिड स्किन को सॉफ्ट बनाए रखने में भी मददगार है। साथ ही बालों का झड़ने, एक्जिमा और रुसी को रोकने में भी मदद करता है।

Content Editor

Charanjeet Kaur