इनकम टैक्स की रेड ने पलट दी जिंदगी, बच्चे के लिए तरसती जया ने फिर लिया था कड़ा फैसला

punjabkesari.in Thursday, Feb 17, 2022 - 05:10 PM (IST)

बॉलीवुड में ऐसे बहुत सारे नाम हैं जिन्होंने फैंस के दिल में खास जगह बनाई और लेकिन जब बात पति और परिवार में दिल में बसने की आई तो अकेली ही रह गई। वहीं इतना पैसा और शोहरत कमाने के बावजूद पर्सनल लाइफ में तकलीफें झेलने पड़ी। कुछ ऐसी ही रही बॉलीवुड की फेमस एक्ट्रेस जया प्रदा की लाइफ हालांकि अब वह राजनीति का बड़ा नाम है लेकिन इससे पहले उनकी जिंदगी में बहुत से उतार-चढ़ाव आए, बच्चे के लिए, पति के लिए परिवार के लिए लंबा समय तरसती रही तो चलिए आज उनके बारे में ही आपको बताते हैं।

आंध्र प्रदेश के राजमुंदरी की एक मिडल क्लास फैमिली में  3 अप्रैल, 1962 को पैदा हुई जया को ब्यूटी विद टैलेंट का खिताब भी इंडस्ट्री ने उनके नाम किया। मशहूर निर्देशन सत्यजीत राय ने उन्हें ‘इंडस्ट्री का सबसे खूबसूरत चेहरा’ भी कहा था। सिर्फ 14 साल की थी जब उन्होंने फिल्मी दुनिया में कदम रख लिया था लेकिन करियर की बुलंदियां छूने के बावजूद जया ने अपनी जिंदगी में वो बुरा समय भी देखा जब करियर, प्यार और यहां तक की शादीशुदा जिंदगी सब खो दिया था इस दुखों से भरे अतीत से उन्होंने खुद को बाहर भी निकाला और राजनीति में जगह भी बनाई। 

जया प्रदा का असली नाम ललिता रानी है। वैसे वह डाक्टर बनने का सपना देखती थी लेकिन जब वह 7 साल की थी तो मां ने उन्हें डांस और संगीत की शिक्षा दिलवाना शुरू किया था। 14 साल की उम्र तक वह ट्रेंड क्लासिकल डांसर बन चुकी थीं। 

उनके पिता कृष्णा राव एक फिल्म फाइनेंसर थे और उनकी मां एक हाउसवाइफ थीं इसके बावजूद उन्हें पहला ब्रेक घर से नहीं मिला। जब 14 साल की जया स्कूल में डांस परफार्मेंस दे रही थी तब एक निर्देशक की उनपर नजर पड़ी थी और वहीं से उन्हें एक रोल के लिए साइन कर लिया गया था। पहली फिल्म के लिए महज 10 रु. फीस मिली थीं। चरित्र के अभिनेता प्रभाकर रेड्डी ने ही उन्हें जया प्रदा नाम दिया जिसके बाद से वह ललिता से जया बन गई और उसके बाद जया ने कभी मुड़ कर नहीं देखा। एक के बाद एक कई हिट फिल्में दी। करीब 300 फिल्मों में काम करने वाली जया नें हिंदी तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मल्यालम, बंगाली और मराठी फिल्मों में काम किया। एक वक्त ऐसा था जब वह इंडस्ट्री में सबसे अधिक फीस लेने वाली फीमेल एक्टर बन गई थीं।

 

बेशुमार काम के चलते जया के पास पैसों की भी कमी नहीं थी और इन्हीं पैसों के चलते इनकम टैक्स का कहर उन पर पड़ा और उस वाक्या ने तो एक्ट्रेस की पूरी लाइफ ही पलट के रख दी। 

 

दरअसल, 1985 में जया के घर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की रेड पड़ी थी। एक्ट्रेस का बहुत सारा पैसा जब्त हो गया था और यह वहीं घड़ी थी जब उनकी मुसीबतें शुरू हुई थी हालांकि इस मुश्किल समय में फिल्म प्रोड्यूसर श्रीकांत नाहटा ने जया का साथ दिया। एक्ट्रेस को श्रीकांत से ही फाइनेंशियल और इमोशनल सपोर्ट मिली और इसी तरह जया का लगाव श्रीकांत की तरफ हो गया लेकिन यह लगाव उनके करियर को भी खा गया। 

क्योंकि श्रीकांत से शादी करने के फैसले ने जया प्रदा के करियर को खत्म कर दिया। उस समय एक्ट्रेस का करियर टॉप पर था लेकिन जब उन्होंने एक दो बच्चों के पिता से शादी रचा ली वो भी उस शख्स से जिसने अपनी पहली पत्नी को तलाक ही नहीं दिया था तो जया की छवि बिगड़ गई। फिल्मी करियर में सतर्क रहने वाली जया पर दूसरी बीवी का टैग लग गया। धीरे-धीरे प्रोड्यूसर्स उनसे अलग होते गए और जया प्रदा को काम मिलना बंद हो गया।  

 

वो समय तो मानो ऐसा था कि जिस इंडस्ट्री ने उन्हें सब कुछ दिया उसी इंडस्ट्री ने सबकुछ वापिस भी ले लिया। शादी करने के बावजूद ‘दूसरी औरत’ का टैग जया पर लग गया था हालांकि श्रीकांत की पहली बीवी को इस शादी से कोई एतराज नहीं था लेकिन जया को उन्होंने अपने साथ भी नहीं रखा क्योंकि श्रीकांत नाहटा के घर में उनकी पहली पत्नी और बच्चे रहते थे ना तो नाहटा ने जया प्रदा को अपने घर में रखा, ना ही दोनों का कोई बच्चा हुआ और इससे भी हैरान करने वाली बात यह थी कि जया से शादी के बाद भी श्रीकांत की पहली पत्नी से एक और बच्चा हुआ।

 

एक इंटरव्यू में एक्ट्रेस ने कहा था कि वह खुद का बच्चा चाहती थी लेकिन श्रीकांत कभी इसके लिए राजी ही नहीं हुए। इस बात पर दोनों में खूब अनबन भी हुआ करती थी। इसी अनबन के चलते वह दोनों कुछ समय बाद  अलग हो गए। उन्होंने यह भी बताया था कि जब वह अपने करियर के पीक पर थी और इनकम टैक्स की मुश्किल में पड़ी तो श्रीकांत ही वो शख्स रहे जिन्होंने उनका साथ दिया ये वो ही समय था जब वह एक दूसरे के प्यार में पड़ गए थे। श्रीकांत जया के प्यार में इतना पागल थे कि उन्हें रिसीव करने के लिए घंटों एयरपोर्ट पर इंतजार करते थे जब वह एक शहर से दूसरे शहर में जाती थी।

एक तरह से जया शादी के बाद भी अकेली ही रह गई। अपने अकेलेपन को दूर करने के लिए जया ने कुछ कड़े फैसले लिए उन्होंने अपनी बहन के बेटे को गोद लिया और उसे सम्राट नाम दिया और अपना सारा प्यार बेटे पर लुटाया और अब  जया प्रदा अपने बेटे के साथ ही रहती है।

 

इसके बाद जया अभिनेत्री से राजनेत्री बन गई। बॉलीवुड की सफल अभिनेत्री का किस्मत राजनीति में भी खूब चली। साल 1994 वे तेलुगु देशम पार्टी में जा शामिल हुईं। टीडीपी ने जया को दो सालों के बाद ही राज्यसभा सांसद बना दिया। 2004 में वो समाजवादी पार्टी का हिस्सा बनी और रामपुर से सांसद भी रहीं। साल 2019 में जया बीजेपी में शामिल हुईं और रामपुर से चुनाव लड़ी। वह कई रिएलिटी शो में बतौर मेहमान नजर भी आती रहती हैं।

Content Writer

Vandana