खून में जमा गंदगी को  बाहर निकाल फेकेंगे ये 10 फूड्स, आज ही करें डाइट में शामिल

punjabkesari.in Saturday, Jan 29, 2022 - 11:41 AM (IST)

ऑक्सीजन, पोषक तत्वों और हार्मोन को ऊतकों तक ले जाने से लेकर रक्त की बहुत अहम भूमिका होती है। खून साफ न होने की वजह से फोड़े-फुंसी, खुजली और किडनी संबंधित बीमारियों का खतरा रहता है। रक्त की शुद्धि के लिए किडनी और लीवर प्रमुख रूप से जिम्मेदार होते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे जो खून को साफ करने में मदद करेंगे। चलिए आपको बताते हैं खून को साफ करने वाले फूड्स...

ब्रोकली

सलाद में ब्रोकली को शामिल करें। खून साफ करने के लिए के यर असरदार तरीका है। वहीं शोध के मुताबिक, इससे कैंसर का खतरा भी कम होता है।

PunjabKesari

गुड़

गुड़ का सेवन डाइटेशन सिस्टम को सही रखने के साथ खून की अशुद्धियां निकालने में भी मदद करता है। गुड़ में आयरन होता है जो शरीर में खून की कमी भी नहीं होने देता।

लाल मिर्च

लाल मिर्च शरीर से टॉक्सिन दीर करने में मदद करती है और खून को प्यूरिफाई करती है। शोध के मुताबिक, इससे हार्ट अटैक का खतरा भी कम होता है।

नींबू

नींबू में विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो ब्लड को डिटॉक्सीफाई करते हैं। इससे बॉडी फंक्शन में भी सुधार होता है।

हल्दी

सोने से पहले 1 गिलास हल्दी वाला दूध पीने का आदत डालें। इससे खून शुद्ध होता है और हल्दी लाल रक्त कोशिकाएं बनाने में भी मदद करता है।

PunjabKesari

गाजर

गाजर खाने या इसका जूस पीने से भी ब्लड प्यूरीफाईड होता है। इससे शरीर में खून की कमी भी नहीं होती और कई बीमारियां भी दूर होती हैं।

चुकंदर जूस

चुकंदर का जूस शरीर में ऐसे एंजाइम का उत्पादन बढ़ाता है। चुकंदर में नाइट्रेट्स और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो खून के साथ बॉडी को भी डिटॉक्सीफाई करते हैं। 

एवोकाडो

खून में जमा विषाक्त पदार्थ धमनियों को कमजोर करते हैं लेकिन एवोकाडो का सेवन खून को साफ करने और विषाक्त पदार्थ निकालने में मदद करता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं

नियमित हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से ब्लड प्यूरिफाई होता है और विषाक्त पदार्थ बाहर निकालने में भी मदद मिलती है।

तुलसी

तुलसी के पत्तों में एंटीबायोटिक गुण होते हैं, जो खून को साफ करने के साथ शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ाते हैं। ऐसे में सुबह खाली पेट 2-3 तुलसी की पत्तियां भी चबाएं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Related News

Recommended News

static