आयरन की कमी दूर करेगा शहतूत

punjabkesari.in Tuesday, Mar 10, 2020 - 10:29 AM (IST)

आज के समय में महिलाओं को अपनी सेहत का खास ध्यान रखना चाहिए। उनमें सबसे ज्यादा कैल्शियम, विटामिन और आयरन की कमी पाई जाती है। इनमें से मुख्य है आयरन की कमी। ऐसे में शरीर में खून की मात्रा में कमी हो जाती है। इसे दूर करने के लिए खाने में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जिनमें आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाएं। ताकि शरीर में होने वाली खून की कमी को पूरा किया जा सके। तो आइए जानते है आयरन की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए। 

शहतूत

शहतूत में विटामिन ए, फास्फोरस, आयरन भारी मात्रा में पाया जाता है। खाने में इसका स्वाद थोड़ा खट्टा और मिट्ठा होता है। बात अगर इसमें आयरन की मात्रा की करें तो यह 1 कप शहतूत में लगभग 2.6 मि.ली. ग्राम पाया जाता है।  

आलू

आलू तो सभी को खाने में पसंद होता है। इसके साथ ही यह आयरन अच्छी मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में इसका सेवन करना शरीर के लिए फायदेमंद होता है। 

ब्रोकोली

महिलाओं को अपनी डाइट में ब्रोकोली का सेवन जरूर करना चाहिए। इसके साथ ही आयरन की अच्छा स्त्रोत होने से हरी- पत्तेदार सब्जियों जैसे कि पालक,साग. ब्रोकोली, मेथी आदि का सेवन करना चाहिए। 

मशरूम 

खाने में स्वाद होने के साथ यह आयरन का एक मुख्य स्त्रोत है। इसके सेवन से बीमारियों से लड़ने की शक्ति बढ़ती है। खासतौर पर इसके सेवन से दिल की बीमारियों के होने का खतरा कम होता है। मशरूम में आयरन की मात्रा 0.5 पाई जाती है। 

जैतून 

जैतून में पाए जाने वाले पोषक तत्व दिल और दिमाग को स्वस्थ रखने में मदद करते है। इसके सेवन से आयरन की कमी पूरी होती है। 

सेब

सेब में भारी मात्रा में आयरन पाया जाता है। ऐसे में नियमित रूप से सेब का सेवन करने से बीमारियों से बचाव रहता है। 

ड्राई-फ्रूट्स

सेहत को बरकरार रखने के लिए ड्राई-फूड्स का सेवन काफी फायदेमंद होता है। ऐसे में आयरन की कमी को पूरी कमी करने के लिए किशमिश, बादाम, पिस्ता, काजू, अखरोट आदि को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

Content Writer

Sunita Rajput